माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में तेजी देखने को मिली है। कुछ दिन पहले कंपनी की कुल संपत्ति एप्पल से ज्यादा हो गई थी। जिसकी वजह से वह दुनिया की सबसे वैल्यूएबल कंपनी बन गई। बीते दिन बुधवार को कंपनी के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। शेयर में आई तेजी के बाद कंपनी का एम-कैप 3 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंच गया।

एआई में आई क्रांति ने कंपनी के स्टॉक को बढ़त हासिल करने में मदद की है। कंपनी के शेयर 1.3 फीसदी बढ़ गए हैं। अब प्रति शेयर की कीमत 403.95 डॉलर है। इसके परिणामस्वरूप कंपनी का बाजार पूंजीकरण 3 ट्रिलियन के पार पहुंच गया है।

कुछ समय पहले आईफोन निर्माता एप्पल को पीछे छोड़ दिया। पिछले साल एप्पल 3 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने वाली पहली कंपनी है। वईष 2024 की शुरुआत में ही कंपनी के शेयर गिरावट के साथ कारोबार करने लगे जिस वजह से माइक्रोसॉफ्ट आगे निकल गई।

माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में आई तेजी

एआई पर निवेशकों द्वारा हो रही खरीदारी ने कंपनी की कमाई और राजस्व दोनों में तेजी लाई है। वहीं, इसने कंपनी की क्षमता को भी बढ़ाने में मदद हासिल की। Microsoft, OpenAI Inc.के साथ हुआ साझेदारी के बाद कंपनी ने एआई सर्विस देना शुरू किया है।

ब्लूमबर्ग इंटेलिजेंस से मुताबिक वित्त वर्ष में कंपनी का राजस्व करीब 15 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है। ऐसे में टेक्नोलॉजी सेक्टर में कंपनी तेजी से आगे बढ़ेगा।

माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में आई तेजी के बाद यह वॉल स्ट्रीट पर सबसे लोकप्रिय शेयरों में से एक बन गया। कई एक्सपर्ट निवेशकों को कंपनी के शेयर खरीदने की सलाह दे रहे हैं। आने वाले कारोबारी सत्र में बी कंपनी के स्टॉक में तेजी देखने की उम्मीद है।