एम्सटर्डम। नीदरलैंड की सरकार 'डिजायनर जानवरों' को बचाने के लिए जल्द ही एक बिल लेकर आ रही है। इसके तहत चपटे चेहरे वाले कुत्ते या मुड़े हुए कानों वाली बिल्लियां पालने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

डिजायनर जानवरों को पालने पर प्रतिबंध

दरअसल, नीदरलैंड की सरकार ऐसा इसलिए करने जा रही है, क्योंकि इन पालतू जानवरों को डिजायनर बनाने के लिए उसके साथ ओवरब्रीडिंग किया जा रहा है। लोग अलग-अलग तरह के नाक-नक्श वाले जानवरों को पालना चाहते हैं।

यही कारण है कि नीदरलैंड में चपटे चेहरे वाले कुत्ते या मुड़े हुए कानों वाली बिल्लियां जैसे अस्वस्थ डिजायनर जानवरों को पालने पर जल्द ही प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

डिजायनर जानवरों के प्रजनन पर 2014 में लगा था प्रतिबंध

नीदरलैंड के संस्कृति मंत्री ने कहा कि हम निर्दोष जानवरों के जीवन के साथ गलत व्यवहार करते हैं, क्योंकि हम सोचते हैं कि वे सुंदर और आकर्षक दिखे। उन्होंने कहा कि इसी वजह से नीदरलैंड में बड़ा कदम उठाया रहा है, जिससे किसी भी पालतू जानवरों को तकलीफ नहीं होगी।

बता दें कि नीदरलैंड में 2014 में डिजायनर पालतू जानवरों के प्रजनन पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। अब सरकार इन नस्लों के आयात और व्यापार को रोकने पर विचार कर रही है।

क्या होता है डिजायनर जानवर?

आज कल लोग पालतू जानवरों को आकर्षक बनाने के लिए उनके साथ ओवरब्रीडिंग करते हैं। उसे अलग-अलग प्रकार के नाक-नक्श दे दिया जाता है, जिसका प्रभाव उसके स्वास्थ्य पर पड़ता है।