टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने केपटाउन में अपनी घातक गेंदबाजी से एकबार फिर भारत की एक और ऐतिहासिक जीत की कहानी लिखी। बूम-बूम बुमराह ने दूसरी पारी में कहर बरपाते हुए साउथ अफ्रीका के छह बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। विदेशी सरजमीं पर बुमराह भारतीय टीम के लिए पिछले कई सालों में सबसे बड़े मैच विनर साबित हुए हैं। बुमराह की गेंदबाजी के फैन अब भारत के पूर्व फास्ट बॉलर इरफान पठान भी हो गए हैं। पठान ने बुमराह को वर्ल्ड क्रिकेट के लिए प्रेरणास्त्रोत बताया है।

इरफान पठान हुए बुमराह के मुरीद

इरफान पठान ने स्टार स्पोर्ट्स के साथ बातचीत करते हुए बुमराह की जमकर तारीफों के पुल बांधे। उन्होंने कहा, "अगर आप सर्जरी के बाद लाल गेंद की क्रिकेट को सबसे ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं, तो बॉलिंग में आपसे बड़ा ब्रांड एम्बेसडर नहीं हो सकता। अगर हर देश के पास बुमराह जैसा गेंदबाज हो जाए, तो टेस्ट क्रिकेट को काफी बढ़ावा मिलेगा।"

पूर्व गेंदबाज को पसंद आया बुमराह का एटीट्यूड

इरफान पठान ने आगे कहा, "मुझे जसप्रीत बुमराह के एट्टीयूड से प्यार हो गया है। खासतौर पर जिस तरह से उन्होंने सर्जरी से लौटने के बाद गेंदबाजी की है। वह सिर्फ भारतीय क्रिकेट के लिए नहीं, बल्कि वर्ल्ड क्रिकेट के लिए भी प्रेरणास्त्रोत हैं।" बुमराह का प्रदर्शन सर्जरी से लौटने के बाद कमाल का रहा है। वर्ल्ड कप 2023 में भी भारतीय तेज गेंदबाज ने जमकर कहर बरपाया था।

बुमराह का टेस्ट करियर

जसप्रीत बुमराह ने भारत की ओर से अब तक कुल 32 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान 61 पारियों में बुमराह ने 140 विकेट अपने नाम किए हैं। बुमराह क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में 9 बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं। वहीं, 3 बार बुमराह ने एक इनिंग में चार विकेट निकाले हैं। हालांकि, टेस्ट में बुमराह का रिकॉर्ड विदेशी सरजमीं पर ज्यादा दमदार रहा है। घर से बाहर बुमराह एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा 8 बार कर चुके हैं।