मप्र का इंदौर धार्मिक नगरी भी कहलाता है. यहां अनेक प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर हैं. इन मंदिरों में शामिल एक मंदिर ऐसा भी है, जिसकी देश-विदेश में भी ख्याति है और लाखों लोग नए साल की शुरुआत में इस मंदिर में दर्शन करते हैं. इस साल भी अनुमान है कि करीब 6 लाख श्रद्धालु यहां दर्शन के लिए पहुंचेंगे.

इंदौर के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर में हर साल भक्तों की संख्या बढ़ती जा रही है. पिछले साल की तुलना में इस बार नए वर्ष के पहले दिन करीब डेढ़ लाख से ज्यादा भक्तों के आने की संभावना है, यानी लगभग इस बार 6 लाख से ज्यादा भक्त मंदिर पहुंचेंगे. जिसकों लेकर तैयारियां जोरों पर हैं.

तैयारियों का दौर जारी
बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने को लेकर इन दिनों मंदिर में दर्शन व्यवस्था को लेकर तैयारियों का दौर जारी है. इसके चलते पुलिस और जिला प्रशासन द्वारा तैयारियां की जा रही हैं. इसमें सुरक्षा का भी खास ध्यान रखा जा रहा है.

पहली बार लगाया स्थायी शेड
मंदिर पहुंचने के बाद पार्किंग में भक्त वाहन खड़े कर अंदर आएंगे. प्रसाद-फूल लेने के बाद भक्तों को दर्शन के लिए लाइन में लगना होगा. परिसर में ही बैरिकेड्स लगाकर जिग-जैग लाइन बनाई गई है. यहां पहली बार स्थायी शेड लगाया है. यहां से आगे भक्त मंदिर परिसर में प्रवेश करेंगे.

20 से 25 मिनट में दर्शन
भगवान गणेश के दर्शन के लिए 4 स्टेप में 4 लाइन रहेगी. मंदिर प्रबंध समिति की कोशिश है कि लाइन में लगे भक्तों को अधिकतम 20 से 25 मिनट में भगवान के दर्शन हो जाएं.

फूलों की सज्जा और आकर्षक लाइटिंग
खजराना गणेश मंदिर में सुबह 6 से रात 12 बजे तक दर्शन होंगे. नए साल को देखते हुए पूरे मंदिर को फूलों से सजाया जाएगा और आकर्षक लाइटिंग की जाएगी. साथ ही परिसर में स्थित सभी मंदिरों पर साज-सज्जा की जाएगी. वहीं खजराना गणेश भगवान का आकर्षक श्रृंगार होगा.

80 सीसीटीवी कैमरों से नजर
सामान्य दिनों में मंदिर में 30 गार्ड सुरक्षा व्यवस्था संभालते हैं, लेकिन 1 जनवरी को लेकर इन गार्डों की संख्या बढ़ाकर 50 कर दी गई है, जो मंदिर परिसर में तैनात रहेंगे. साथ 80 सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी. 4 थानों का पुलिस बल भी यहां तैनात रहेगा.