इजराइल : इजराइल और हमास के मध्य 8 दिन से जारी जंग में आज व कल का दिन अहम साबित हो सकता है। यहूदी देश ने 13 अक्तूबर को ये चेतावनी जारी की थी कि जो लोग भी उत्तरी गाजा पट्टी में रह रहे हैं वो इस क्षेत्र को 24 घंटे के भीतर खाली कर दें और ये सारे लोग साउथ की ओर जाएं।

इससे स्पष्ट हो गया था कि इजराइल उत्तरी गाजा में किसी बड़े अटैक की प्लानिंग कर रहा है और ये बात सही भी निकली क्योंकि 13 अक्टूबर की शाम से ही गाजा की सरहद पर इजराइल की फौज का जमावड़ा शुरू हो गया था।

आज इजरायल की फौज ने जमीनी रास्ते से उत्तरी गाजा की तरफ कूच भी कर दी है। लोग धीरे धीरे इस जगह को खाली कर रहे हैं। इजरायल का कहना है कि हम नागरिकों को नहीं मारना चाहते इसलिए वो जल्द से जल्द इस इलाके को खाली कर दें। 14 अक्टूबर को इजरायल की जमीनी सेना उत्तरी गाजा में पहुंच जाएगी और हो सकता है कि अब जमीन पर भी लड़ाई शुरू हो जाएगी, जो हवा में या सिस्टाइटिस के जरिए पहले से ही चल रही थी।

दूसरी तरफ हमास ने भी कमर कस ली है। हमास को कम समझने की भूल इजरायल नहीं करेगा। अभी तक भी हमास ने इजरायल को बहुत छति पहुंचाई है। दूसरी तरफ हमास ने बीते काफी सालों में अपनी क्षमताएं भी बढ़ाई हैं।
उदाहरण के तौर पर 2008 के गाजा युद्ध के दौरान हमास के रॉकेटों की अधिकतम सीमा 40 किलोमीटर थी, जो 2021 22 तक बढ़कर 230 किलोमीटर से ज्यादा हो चुकी थी। इसी तरह हमास ने गाजा पट्टी में अपने सभी खुफिया अड्डे बना रखे हैं। इनको भी आज से वह इजरायल की सेना पर हमला भी कर सकता है। तमाम सुरंगें यहां पर हमास ने खोद रखी है। ऐसी सुरंगें भी हैं जो एक ओर तो गाजा पट्टी में खुलती है और दूसरी ओर खुलती है इजरायल में। कुल मिलाकर हमास ने इजराइल का मुकाबला करने के लिए अपनी मिसाइलों की रेंज 6 गुना बढ़ा ली है।