तेल अवीव/वॉशिंगटन । इजराइल की सेना बुधवार तडक़े गाजा के सबसे बड़े अल-शिफा हॉस्पिटल के अंदर घुस गई। अस्पताल के अंदर कुछ जगहों पर सैनिकों और हमास के लड़ाकों के बीच जंग जारी है। इजराइल ने हमास संगठन से सरेंडर करने को कहा है। इजराइल ने दावा किया था कि इसी अस्पताल के नीचे हमास का हेडक्वार्टर है। यूएन के मुताबिक, अस्पताल के अंदर मरीजों और स्टाफ को मिलाकर करीब 2300 लोग मौजूद हैं।
सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक बयान में, इजराइल डिफेंस फोर्स ने कहा- हमने अल-शिफा अस्पताल में कुछ चुनिंदा ठिकानों पर हमास के खिलाफ ऑपरेशन शुरू किया। हालांकि अस्पताल के अंदर कितने सैनिक घुसे, इसकी जानकारी सामने नहीं आई है। उधर इजराइल के रक्षा मंत्री ने मंगलवार को कहा कि सेना का उत्तरी गाजा पट्टी पर पूरी तरह से कंट्रोल हो चुका है। हालांकि हमास के लड़ाके जमीन के अंदर बनी सुरंग में छुपे हैं। हमने उन सुरंगों की पहचान कर ली है। इजराइल ने गाजा सिटी सेंटर और संसद पर भी कब्जा कर लिया है।
इजराइल और हमास के बीच 40 दिनों से जंग जारी है। गाजा में अब तक 11,300 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं इजराइल में करीब 1200 लोगों ने जान गंवाई। ‘टाइम्स ऑफ इजराइल’ की रिपोर्ट के मुताबिक इजराइली प्रधानमंत्री जंग के बाद भी गाजा पर अपना कब्जा चाहते हैं। इसकी वजह से अरब देश अमेरिका से दूर होते जा रहे हैं। दरअसल, अमेरिका चाहता है कि फिलिस्तीन अथॉरिटी जंग के बाद गाजा का एडमिनिस्ट्रेशन संभाले, लेकिन नेतन्याहू न सिर्फ यहां पूरी तरह कब्जा चाहते हैं, बल्कि एडमिनिस्ट्रेशन भी अपने हाथ में चाहते हैं। अरब देशों को लगता है कि नेतन्याहू अब अमेरिका की बात भी मानने को तैयार नहीं हैं।