तेल अवीव| इजराइल और हमास के बीच जारी जंग में अब नए लगातार चूक होने और खुद अपना नुक्सान करने जैसी खबरें आम हो रही हैं| हमास से जंग लड़ते हुए इजरायल की सेना ने गाजा में महज 48 घंटे के भीतर दूसरी सबसे बड़ी गलती कर अपना ही नुकसान कर लिया है। दरअसल इजरायल ने हवाई हमले में अपने मददगार अमेरिका के ही एक कर्मचारी को मार गिराया। इससे एक दिन पहले इजरायल ने अपने ही 3 बंधकों को गाजा में गलती से मार दिया था। 
इस तरह से गाजा में एक दिन पहले इजराइली सेना ने अपने ही 3 बंधकों को हवाई हमले में मार गिराया और अब फिर एक और बड़ी भूल उसने कर दी है। इजरायल ने गाजा में अमेरिकी एजेंसी के एक कर्मचारी को हवाई हमला कर ढेर कर दिया है। इससे अमेरिका में भी खलबली मची हुई है। 
गौरतलब है कि इस युद्ध में अमेरिका ही इजरायल का सबसे बड़ा मददगार साबित हुआ है। अब जबकि इजरायली सेना ने बड़ी गलती करते हुए अमेरिकी कर्मचारी को ही निशाना बनाया और उसे ढेर कर दिया है तो हालात बिगड़ भी सकते हैं। जानकारी अनुसार इजरायल के हवाई हमले में गाजा में यूएसएआईडी यानी अमेरिकी एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेव्लप्मेंट का एक कर्मचारी मारा गया है। इससे आशंका जाहिर की जा रही है कि अमेरिका इजराइल को युद्ध रोकने और बातचीत करने को कह सकता है| इसके अलावा अमेरिका इजराइल से अपने कर्मचारियों को बाहर कर युद्ध से ही बाहर हो सकता है| बहरहाल इन सब में इजराइल को ही खासा नुकसान होने वाला है, जिसका अंदाजा उसे खुद भी है| 

परिवार समेत कर्मचारी की हुई है मौत  
एक बयान में बताया गया कि गाजा पर हजराइल के हवाई हमले में हानी जेना, उनकी पत्नी, उनकी दो और चार वर्ष की दो बेटियां समेत परिवार के अन्य सदस्य मारे गए हैं। इसी बीच अमेरिकी कर्मचारी हानी जेना के एक सहयोगी ने उक्त जानकारी दी है| वहीं यूएसएआईडी ने अपने कर्मचारी के मारे जाने को गंभीरता से लिया और मानवीय मदद मुहैया कराने के लिए वहां मौजूद कर्मचारियों की व्यापक सुरक्षा किये जाने की अपील की है। एक रिपोर्ट के अनुसार जेना ने इससे पहले एक संदेश अपने सहयोगी को भेजा था जिसमें उसने लिखा था, कि ‘मेरी बेटियां डरी हुई हैं और मैं उन्हें शांत रखने की कोशिश कर रहा हूं, लेकिन यह बमबारी भयावह है।’ 

एजेंसी ने क्या कहा? 
इस पूरे मामले में अमेरिकी एजेंसी का कहना था कि इंटरनेट-प्रौद्योगिकी कार्मचारी जेना ने हवाई हमलों से बचने के लिए अपने परिवार के साथ गाजा सिटी में एक मकान में शरण ली हुई थी, लेकिन जेना और उनका परिवार हमले से बच नहीं सका। यूएसएआईडी के कर्मचारी व उसके परिवार की इजराइली सेना के हवाई हमले में हुई मौत से सभी स्तब्ध हैं| यूएसएआईडी की प्रवक्ता जेसिका जेनिंग्स ने शनिवार को ईमेल करते हुए कहा, कि ‘यूएसएआईडी समुदाय इस युद्ध में निर्दोष नागरिकों और हानी जेना जैसे साहसी व्यक्ति सहित मानवीय सहायताकर्मियों के मारे जाने पर शोक व्यक्त करता है।