आईपीएल ऑक्शन 2024 से पहले गुजरात टाइटंस में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। गुजरात टाइटंस ने सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को कप्तान बना दिया है। हाल ही में गुजरात टाइटंस की फ्रेंचाइजी के डायरेक्टर विक्रम सोलंकी ने इसकी जानकारी दी।

बता दें कि रविवार को रिटेंशन-डे पर सभी फ्रेंचाइजी ने रिटेन और रिलीज प्लेयर्स की लिस्ट जारी की, जिसमें गुजरात टाइटंस ने पहले हार्दिक पांड्या को रिटेन किया, लेकिन थोड़ी-देर बाद मुंबई इंडियंस ने उन्हें अपने साथ जोड़ने के लिए आरसीबी के साथ कैमरून ग्रीन को ट्रेड किया। 

शुभमन गिल बने गुजरात टाइटंस के कप्तान

दरअसल, गुजरात टाइटंस ने रिटेंशन-डे के अगले दिन शुभमन गिल को अपनी टीम का कप्तान बनाया। गुजरात टाइटंस फ्रेंचाइजी के डायरेक्टर विक्रम सोलंका ने कहा कि शुभमन गिल ने पिछले दो सालों में जिस तरह से प्रदर्शन किया है, उससे अब समय आ गया है कि वह अब बैटर ही नहीं, बल्कि एक लीडर एक रूप में नजर आए।

उन्होंने आगे कहा,

''मैदान पर उनके योगदान ने गुजरात टाइटंस को एक मजबूत ताकत के रूप में उभरने में मदद की है, जिसने 2022 में एक सफल अभियान और 2023 में मजबूत प्रदर्शन के माध्यम से टीम का मार्गदर्शन किया है। उनकी काबिलियत उनके ऑन-फील्ड प्रदर्शन में साफ झलकती है और हम इसे शुरू करने के लिए बेहद उत्साहित हैं। शुभमन जैसे युवा खिलाड़ी अब लीडर के नेतृत्व में एक नई जर्नी शुरू करने को तैयार हैं।''

शुभमन गिल ने गुजरात टाइटंस का कप्तान बनने के बाद क्या कहा?

इसके साथ ही शुभमन गिल ने गुजरात टाइटंस का कप्तान बनाए जाने के बाद अपनी मन की बात कहीं। गिल ने कहा कि मुझे गुजरात टाइटंस की कप्तानी संभालने पर मुझे खुशी और गर्व है और इतनी अच्छी टीम का नेतृत्व करने के लिए मुझ पर भरोसा करने के लिए फ्रेंचाइजी को धन्यवाद देता हूं। हमारे दो सीजन रहे हैं और मैं क्रिकेट के हमारे रोमांचक ब्रांड के साथ टीम का नेतृत्व करने के लिए उत्सुक हूं।

शुभमन गिल का IPL करियर 

अगर बात करें शुभमन गिल के आईपीएल प्रदर्शन की तो युवा ओपनर ने साल 2018 में आईपीएल में डेब्यू किया था। साल 2018 में केकेआर ने उन्हें अपने साथ जोड़ा था। आईपीएल में शानदार परफॉर्मेंस के बाद गिल ने भारत के लिए वनडे में डेब्यू किया था। साल 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ गिल ने वनडे डेब्यू किया था।

इसके बाद साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। साल 2022 में केकेआर ने गिल को रिलीज कर दिया था, जिसके बाद गुजरात टाइटंस ने उन्हें अपने साथ जोड़ लिया। शुभमन गिल ने साल 2022 के आईपीएल सीजन में 16 मैच खेलते हुए 483 रन बनाए थे, जिसमें उनका उच्च स्कोर 96 रन का रहा। साल 2023 में शुभमन गिल ने 17 मैच खेले और कुल 890 रन बनाए।