टीम इंडिया को जसप्रीत बुमराह जैसा एक घातक तेज गेंदबाज मिल गया है, जो हारी हुई बाजी को जीत में पलटना बहुत अच्छी तरह से जानता है. IPL 2023 में इस तेज गेंदबाज ने दिखाया है कि वह जसप्रीत बुमराह जैसा धारदार तेज गेंदबाज है. दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार रातोंरात स्टार बन गए हैं. दरअसल, इस तेज गेंदबाज ने अपने दम पर दिल्ली कैपिटल्स की टीम को आखिरी ओवर में नाजुक मौके पर बाजी पलटते हुए जीत दिलाई है. मुकेश कुमार ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ सोमवार को खेले गए आईपीएल मैच में आखिरी ओवर में 13 रनों का बचाव किया, जो बेहद मुश्किल काम था. 

भारत को मिला बुमराह जैसा घातक तेज गेंदबाज

इस रोमांचक मैच के आखिरी ओवर में दिल्ली कैपिटल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद के मुंह से जीत छीन ली. दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 145 रनों के छोटे लक्ष्य का भी बचाव कर लिया है. दिल्ली कैपिटल्स की इस जीत का श्रेय मुकेश कुमार को जाता है. सनराइजर्स हैदराबाद को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रनों की जरूरत थी, लेकिन उनके 6 विकेट गिरे चुके थे. सनराइजर्स हैदराबाद टीम के लिए उस वक्त वॉशिंगटन सुंदर और मार्को यानसेन क्रीज पर मौजूद थे. दिल्ली कैपिटल्स टीम के लिए मैच का आखिरी ओवर तेज गेंदबाज मुकेश कुमार करने के लिए आए थे.

पेट पालने के लिए पिताजी चलाते थे ऑटो

दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने आखिरी ओवर में सिर्फ 5 रन दिए और अपनी टीम को जीत दिला दी. दिल्ली कैपिटल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 7 रन से हरा दिया. बता दें कि मुकेश कुमार पहले गोपालगंज में क्रिकेट खेलते थे और उनका प्रदर्शन अच्छा था. वह बिहार के लिए अंडर-19 क्रिकेट भी खेले. इसके बाद पिता ने नौकरी के लिए उन्हें कोलकाता बुला लिया. मुकेश के पिता कोलकाता में ऑटो चलाते थे. मुकेश कुमार ने सीआरपीएफ (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल) में एंट्री के लिए जमकर मेहनत की, लेकिन तीन बार वह मेडिकल टेस्ट में फेल हो गए. इसके बाद वह कोलकाता पहुंचे और क्रिकेट खेलने लगे.

बिहार के साधारण परिवार से रखते हैं ताल्लुक

मुकेश कुमार दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज हैं और बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. मुकेश ने 39 फर्स्ट क्लास मैचों में 149 विकेट लिए हैं. मुकेश कुमार ने 6 बार पारी में 5 विकेट लिए. इसके अलावा उन्होंने 8 बार पारी में 4 विकेट लिए हैं. बिहार के साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाले मुकेश कुमार को आईपीएल 2023 ऑक्शन में दिल्ली कैपिटल्स ने 5.50 करोड़ रुपये में खरीदा था. जबकि उनका बेस प्राइज सिर्फ 20 लाख रुपये था, लेकिन वह अपने बेस प्राइस से करीब 28 गुना ज्यादा कीमत में नीलाम हुए.