मंगलवार के कारोबारी सत्र में डॉलर के मुकाबले 3 पैसे की गिरावट के साथ खुला है। आज शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 3 पैसे टूटकर 83.41 पर आ गया। भारतीय करेंसी एक बार फिर से निचले स्तर पर पहुंच गया है। 

विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि निवेशक भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति के नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति बुधवार को अपनी द्विमासिक समीक्षा बैठक शुरू करेगी और शुक्रवार को निर्णय की घोषणा करेगी।

आज अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में, स्थानीय इकाई ग्रीनबैक के मुकाबले 83.41 के अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर खुली, जो पिछले बंद के मुकाबले 3 पैसे की गिरावट दर्ज करती है। सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 83.38 पर बंद हुआ, जबकि शोयर बाजार सकारात्मक रुख के साथ दिन के अंत में बंद हुए और जीवन भर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के फॉरेक्स और बुलियन विश्लेषक गौरांग सोमैया ने कहा,

अमेरिका से जारी होने वाले महत्वपूर्ण आर्थिक आंकड़ों से पहले अस्थिरता ऊंची रहने की उम्मीद है। घरेलू मोर्चे पर, आरबीआई नीति वक्तव्य पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा; उम्मीद यह है कि केंद्रीय बैंक दरों को यथावत रख सकता है और किसी भी नरम टिप्पणी से रुपये में गिरावट आ सकती है। आज पीएमआई नंबर पर सबका ध्यान होगा और उम्मीद से बेहतर डेटा ग्रीनबैक के लिए लाभ बढ़ा सकता है। 

इस बीच, डॉलर सूचकांक में डॉलर 0.09 प्रतिशत कम होकर 103.62 पर कारोबार कर रहा था। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.05 प्रतिशत फिसलकर 77.99 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

शेयर बाजार में तेजी
मंगलवार को  सेंसेक्स 195.13 अंक या 0.28 प्रतिशत बढ़कर 69,060.25 अंक पर पहुंच गया। निफ्टी 56.15 अंक यानी 0.27 प्रतिशत बढ़कर 20,742.95 अंक पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक सोमवार को 2,073.21 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।