भारत ने बांग्लादेश को दूसरे टेस्ट में तीन विकेट से हराकर दो मैचों की सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया है। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में अपनी स्थिति को और ज्यादा मजबूत कर लिया। वह दूसरे स्थान पर कायम है और फाइनल में जगह बनाने के करीब है। ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले स्थान पर काबिज है और उसका फाइनल में पहुंचना तय माना जा रहा है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल अगले साल जून में ओवल में खेला जाएगा।

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट से पहले भारत 55.77 प्रतिशत अंक के साथ दूसरे स्थान पर था। वहीं, नंबर तीन पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका के पास 54.55 प्रतिशत अंक थे। ढाका में अगर टीम इंडिया हार जाती तो दक्षिण अफ्रीका को मदद मिलती। जीत से भारत को फायदा हुआ। वह 58.93 प्रतिशत अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। इसका मतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर 26 दिसंबर से शुरू होने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट से पहले दक्षिण अफ्रीका दबाव में होगा।

ऑस्ट्रेलिया वर्तमान में अंक तालिका में 76.92 के प्रतिशत अंक के साथ शीर्ष पर है। पैट कमिंस की टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के 13 मैचों में से सिर्फ एक मैच हारी है। भारत के अभी चार टेस्ट बाकी हैं। फरवरी में उसे घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के भी खाते में चार टेस्ट हैं। उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो और वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलने हैं।

फाइनल में स्थान पाने के लिए भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टक्कर है। दोनों को रेस में बने रहने के लिए अपने शेष मैचों में कम से कम तीन जीतने हैं।