भारत टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में प्रगति की राह पर अग्रसर है। फोन निर्माण को लेकर देश अग्रणी भूमिका निभा रहा है। भारत अब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा फोन उत्पादक देश बन गया है। देश में लोकल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने कई योजनाओं की पहल शुरू की है।मालूम हो कि भारत में स्मार्टफोन निर्माण का दौर बहुत पहले शुरू हो गया था।

देश ने स्मार्टफोन निर्माण का एक लंबा सफर तय कर लिया है। पॉपुलर स्मार्टफोन कंपनियां सैमसंग, एपल, शाओमी, ओप्पो, नथिंग के स्मार्टफोन भारत में बनाए जा रहे हैं।इसी कड़ी में काउंटरप्वाइंट रिसर्च की एक नई रिपोर्ट सामने आई है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत में अब फोन निर्माण का यह आंकड़ा 2 बिलियन यानी 200 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुका है। रिपोर्ट के मुताबिक शिपमेंट ने 23% सीएजीआर दर्ज किया है।काउंटरप्वाइंट रिसर्च की इस रिपोर्ट में सरकार की मेक इन इंडिया, प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव और आत्मनिर्भर भारत जैसी योजनाओं का जिक्र किया गया है।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के डायरेक्टर तरुण पाठक के मुताबिक देश में लोकल मैन्युफैक्चरिंग साल दर साल बढ़ती ही रही है। देश में लोकल मैन्युफैक्चरिंग की बदौलत ही लोकल डिमांड को बेहतर तरीके से पूरा किया जा सका।