भारत ने पहली पारी में 400 रन बनाए हैं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने अक्षर पटेल को क्लीन बोल्ड कर भारत की पारी खत्म की। अक्षर पटेल ने 174 गेंद में 84 रन बनाए। उनकी पारी में 10 चौके और एक छक्का शामिल था। अक्षर शतक से जरूर चूक गए, लेकिन उनकी बेहतरीन पारी के चलते भारत ने 223 रन की बढ़त ले ली है। नागपुर की पिच में स्पिन गेंदबाजों को काफी मदद मिल रही है और यह बढ़त निर्णायक साबित हो सकती है। भारत की पारी खत्म होने के साथ ही अंपायरों ने लंच का एलान कर दिया है। अब दिन के बाकी दो सत्र में भारतीय गेंदबाज कंगारू टीम को समेटने की कोशिश करेंगे।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन कंगारू बल्लेबाज पूरी तरह फेल रहे। मार्नस लाबुशेन (49 रन) और स्टीव स्मिथ (37 रन) ने थोड़ी कोशिश की, लेकिन ये दोनों भी कुछ खास नहीं कर पाए। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 177 रन पर सिमट गई। जडेजा ने पांच और अश्विन ने तीन विकेट लिए। इसके जवाब में भारत ने शानदार शुरुआत की। पहले कप्तान रोहित ने शतक लगाया। इसके बाद रवींद्र जडेजा ने 70 और अक्षर पटेल ने 84 रन की पारी खेली। मोहम्मद शमी ने भी 37 रन बनाए और भारत का स्कोर 400 रन तक पहुंचा दिया।

380 रन के स्कोर पर भारत का नौवां विकेट गिरा है। मोहम्मद शमी 47 गेंद पर 37 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। उन्होंने अपनी पारी में दो चौके और तीन छक्के लगाए। अक्षर पटेल के साथ शमी ने 52 रन की साझेदारी की। वह मर्फी का सातवां शिकार बने। एलेक्स कैरी ने उनका कैच पकड़ा। अब अक्षर पटेल के साथ मोहम्मद सिराज क्रीज पर हैं। भारत की आखिरी जोड़ी तेजी से रन बनाकर टीम का स्कोर 400 रन के पार ले जाने की कोशिश करेगी।

भारत की बढ़त 200 रन से ज्यादा हो गई है। मोहम्मद शमी ने एक ओवर में 14 रन बनाकर भारत के लिए मैच और आसान कर दिया है। अब शमी और अक्षर के बीच साझेदारी भी 50 रन से ज्यादा की हो चुकी है और टीम इंडिया बेहतर स्थिति में है।मोहम्मद शमी और अक्षर पटेल के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हो चुकी है। दोनों बल्लेबाज अच्छी लय में दिख रहे हैं। शमी तेजी से रन बना रहे हैं तो वहीं, अक्षर आराम से बल्लेबाजी कर रहे हैं। यह जोड़ी भारत का स्कोर 400 रन के करीब ले गई है।

आठ विकेट के नुकसान पर भारत का स्कोर 350 रन के पार जा चुका है। अक्षर पटेल और मोहम्मद शमी क्रीज पर हैं। दोनों बड़ी साझेदारी करने की कोशिश कर रहे हैं। ये दोनों अब तक 24 रन जोड़ चुके हैं। अक्षर पटेल लंबे समय तक बल्लेबाजी करने की कोशिश करेंगे और उनकी निगाह अपने शतक पर भी होगी। भारत की बढ़त 175 रन के पार जा चुकी है।328 रन के स्कोर पर भारत का आठवां विकेट गिरा है। रवींद्र जडेजा 185 गेंद में 70 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। उन्होंने अपनी पारी में नौ चौके लगाए। इसके बाद वह मर्फी का छठा शिकार बने। अब भारतीय टीम भी जल्द सिमट सकती है, क्योंकि दूसरे छोर पर अक्षर पटेल के साथ मोहम्मद शमी क्रीज पर हैं। अब सिर्फ सिराज का बल्लेबाजी के लिए आना बाकी है।

सात विकेट के नुकसान पर भारत का स्कोर 325 रन के पार जा चुका है। इसके साथ ही भारत की बढ़त भी 150 रन से ज्यादा की हो गई है। रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल की जोड़ी क्रीज पर है और दोनों बड़ी साझेदारी के लिए फिर से नजरें जमाने की कोशिश कर रहे हैं।तीसरे दिन का खेल शुरू हो चुका है। रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल की जोड़ी क्रीज पर है। दोनों आज अपना शतक पूरा करने की कोशिश करेंगे। अगर भारतीय टीम पहली पारी में 200 रन की बढ़त हासिल कर पाती है तो ऑस्ट्रेलिया को पारी के अंतर से भी हरा सकती है। हालाांकि, फिलहाल भारत की कोशिश तीसरे दिन ज्यादा से ज्यादा समय तक बल्लेबाजी करने की होगी।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 177 रन बनाए। 49 रन बनाने वाले मार्नस लाबुशेन टीम के सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे। स्टीव स्मिथ ने 37 और एलेक्स कैरी ने 36 रन बनाए। भारत के लिए जडेजा ने पांच और अश्विन ने तीन विकेट लिए। इसके जवाब में भारत ने सात विकेट खोकर 321 रन बना लिए हैं। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 120 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, रवींद्र जडेजा 66 और अक्षर पटेल 52 रन बनाकर खेल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए टॉड मर्फी पांच विकेट ले चुके हैं, लेकिन भारत के पास 144 रन की बढ़त हो चुकी है। तीसरे दिन भारतीय टीम अपनी बढ़त को 200 रन के पार ले जाना चाहेगी।

नमस्कार, अमर उजाला के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैच की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है। आज मुकाबले का तीसरा दिन है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 177 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक सात विकेट पर 321 रन बना लिए हैं। रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल अर्धशतक लगाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। दोनों खिलाड़ी आज शतक बनाने की कोशिश करेंगे और भारत को निर्णायक बढ़त दिलाना चाहेंगे।