गेटवे ऑफिस पार्क्स प्राइवेट लि. (पूर्व में श्रीराम प्रॉपर्टीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर प्रा. लि.) के मुंबई और चेन्नई में पूर्व कर्मचारी रामप्रसाद रेड्डी से जुड़े 14 ठिकानों पर छापे मारकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 45 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी, बैंक जमा और शेयर जब्त किए हैं। कंपनी को 2017 में वैश्विक फंड हाउस जेंडर ने अधिग्रहित किया था। ये छापे 129 करोड़ रुपये की हेराफेरी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मारे गए। ईडी ने मामले में मुंबई और चेन्नई में कुछ महंगे अपार्टमेंटों के साथ अपराध की आय से प्राप्त अन्य संपत्तियों की भी पहचान की है।

केंद्रीय एजेंसी ने सोमवार को बताया कि तलाशी अभियान 29-30 नवंबर को चलाया गया था। इस दौरान पुखराज जैन परिवार की ओर से नियंत्रित कुछ अन्य संस्थाओं (सलेम स्टेनलेस स्टील सप्लायर्स प्राइवेट लिमिटेड, फोर स्टार एस्टेट्स एलएलपी, मेसर्स हाई हिल्स एलएलपी), और राजेश उर्फ सरवनन जीवनानंदम की ओर से नियंत्रित (जेकेएस कंस्ट्रक्शन, सुयंभू प्रोजेक्ट्स, एसके ट्रेडर्स, एसवी इंफ्रास्ट्रक्चर, जीआर प्रोजेक्ट्स और कार्तिक ट्रेडर्स) के ठिकानों पर भी छापे मारे गए थे।

व्हाइट गुड्स कंपनियों को मिलेगा 79 करोड़ का प्रोत्साहन

सरकार चालू वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में फ्रिज, वॉशिंग मशीन जैसे इलेक्ट्रिक उत्पाद (व्हाइट गुड्स) बनाने वाली कंपनियों को पीएलआई योजना के तहत 79 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि बांट सकती है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चालू वित्त वर्ष में उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के तहत विभिन्न क्षेत्रों के लिए 11,000 करोड़ रुपये के प्रोत्साहन वितरण का लक्ष्य कम पड़ सकता है। उन्होंने कहा, कई परियोजनाएं प्रारंभिक अवधि में हैं। व्हाइट गुड्स क्षेत्र में हम अंतिम तिमाही में 79 करोड़ रुपये के वितरण की उम्मीद कर रहे हैं। इस श्रेणी के तहत पीएलआई योजना के 64 चयनित लाभार्थियों में से 15 ने उत्पादन शुरू कर दिया है। इन लाभार्थियों ने 31 मार्च, 2022 की अवधि को चुना है।  

रिलायंस और अंबानी के खिलाफ सैट ने खारिज किया जुर्माना

 प्रतिभूति अपीलीय  न्यायाधिकरण (सैट) ने रिलायंस इंडस्ट्रीज, मुकेश अंबानी सहित दो अन्य पर 16 साल पुराने मामले में सेबी के लगाए 70 करोड़ के जुर्माने को खारिज कर दिया। 
सेबी ने रिलायंस पेट्रोलियम के शेयरों में 2007 में जुगाड़ कारोबार को लेकर जनवरी, 2021 में जुर्माना लगाया था। रिलायंस इंडस्ट्रीज पर 25 करोड़ व मुकेश अंबानी पर 15 करोड़ रुपये जुर्माना लगाया गया था।  

जनवरी से महंगी होंगी एमजी मोटर की कारें

एमजी मोटर इंडिया जनवरी, 2024 से अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाएगी। कंपनी ने कहा, इस वृद्धि का कारण लागत संबंधी महंगाई है। हालांकि, एमजी मोटर ने यह नहीं बताया कि दाम कितने बढ़ेंगे। टाटा मोटर्स और मर्सिडीज-बेंज इंडिया भी दाम बढ़ाने पर विचार कर रही हैं।