लंदन । वैज्ञानिकों का दावा है कि अगर धरती पर महाविस्‍फोट हो जाए तो धरती के गर्भ में छूपे हीरों को उगल देगी और चारों ओर खजाना ही खजाना नजर आएगा। इतने हीरे होंगे कि हर शख्‍स अरबपति बन जाए। 
एक रिपोर्ट के मुताबिक, साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय में प्रोफेसर थॉमस गर्नोन ने एक शोध किया। पता चला कि अगर पृथ्‍वी पर महाविस्‍फोट हो जाए, तो पृथ्वी के केंद्र से सारे हीरे उड़कर धरती पर आ जाएंगे। उन्‍होंने इसे किम्बरलाइट विस्फोट कहा, जो छोटे लेकिन काफी शक्‍त‍िशाली ज्वालामुखी विस्फोट होते हैं। अगर ये विस्‍फोट हुआ तो “हीरे के फव्वारे” फूटेंगे और 133 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से डायमंड उड़कर धरती पर आ जाएंगे।शोधकर्ताओं के अनुसार, ज्‍यादातर डायमंड किम्बरलाइट्स चट्टानों में होते हैं। आमतौर पर इन चट्टानों में लाखों साल बाद विस्‍फोट होते हैं। तब प्‍लेटें अलग होने लगती हैं। जैसे 25 मिलि‍यन वर्ष पहले जब सुपरकॉन्टिनेंट गोंडवाना का टूटना शुरू हुआ, तो अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका बने। प्‍लेटें जब अलग होती हैं तो ऊपरी मेंटल और निचले क्रस्‍ट की चट्टानों में टक्‍कर से विस्‍फोट हेाता है।
 इससे ज्‍यादातर समय हीरों का निर्माण होता है। धरती के गर्भ में लाखों-अरबों वर्षों से हीरे दबे हुए हैं। अगर वास्‍तव में कोई शक्‍त‍िशाली महाविस्‍फोट हो जाए, तो ये उड़कर धरती की ऊपरी परत पर आ जाएंगे। बता दें कि हमारी दुनिया के ज्यादातर हीरे धरती से नीचे 150 किलोमीटर गहराई में बने हैं और जिन नीले हीरों को देखकर हमारी आंखें चौंथिया जाती हैं, वे तो धरती के सबसे निचले आवरण में चार गुना गहराई तक में पैदा होते हैं।