दुनियाभर के कई स्थानों में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के प्रचार "ट्रॉफी टूर" के एक हिस्से के रूप में, ऐतिहासिक वनडे विश्व कप 2023 की ट्रॉफी मंगलवार को मुंबई के माहिम में बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल में आएगी।

इस स्कूल में होगी मेजबानी-

बॉम्बे स्कॉटिश प्रिंसिपल सुनीता जॉर्ज ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए कहा कि हम कल (मंगलवार) को अपने स्कूल में विश्व कप लाएंगे। यह 'ट्रॉफी टूर' का एक हिस्सा है। ट्रॉफी कोलकाता से लेह तक गई, जहां से अब मुंबई आ रही है। 

20 स्कूल से टीमें होंगी शामिल- 

स्कॉटिश मुंबई का एकमात्र स्कूल हैं, जिसे ट्रॉफी की मेजबानी करने का यह मौका मिला है। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर 20 स्कूलों से क्रिकेट टीमें आ रही हैं। पिछले महीने मुंबई में एक भव्य कार्यक्रम में आईसीसी ने 2023 में आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी किया। अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच और उसके समापन दोनों की मेजबानी करेगा। 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक दस स्थानों पर विश्व कप के मैच होंगे और इसमें दस देशों की टीमें हिस्सा लेंगी।

इन शहरों में होंगे मैच-

बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, धर्मशाला, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे इन स्थानों पर विश्व कप के मैच खेले जाएंगे। हैदराबाद के साथ गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम में प्री मैच खेले जाएंगे। टूर्नामेंट की शुरुआत 2019 विश्व कप की फाइनलिस्ट टीमों इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मैच से अहमदाबाद में होगी। हालांकि भारत के मैच की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 अक्टूबर से होगी।

भारत-पाकिस्तान मैच-

पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 4 नवंबर और भारत और पाकिस्तान का मैच 15 अक्टूबर को भी अहमदाबाद में खेला जाएगा। शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी, जो 15 नवंबर को मुंबई और 16 नवंबर को कोलकाता में खेला जाएगा।