साउथ अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज हेनरिक क्लासन ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया है। वनडे और टी-20 इंटरनेशनल में साउथ अफ्रीका के लिए कई यादगार पारियां खेल चुके क्लासन को क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में अपनी काबिलियत दिखाने का ज्यादा मौका नहीं मिला। क्लासन ने अपने टेस्ट करियर में सिर्फ चार मैच खेले।

क्लासन ने किया रिटायरमेंट का एलान

हेनरिक क्लासन ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया है। क्लासन के क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट से रिटायरमेंट की खबर को साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने कन्फर्म किया है। क्लासन ने अपना आखिरी टेस्ट मैच पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ मार्च में खेला था। इसके बाद से क्लासन को इस फॉर्मेट में खेलने का मौका नहीं मिला। क्लासन का रिकॉर्ड टी-20 और वनडे में काफी शानदार है और वह आगे भी इन दोनों फॉर्मेट में खेलते हुए नजर आएंगे।

क्लासन का टेस्ट करियर

हेनरिक क्लासन ने साउथ अफ्रीका की ओर से टेस्ट क्रिकेट में अपना डेब्यू साल 2019 में भारत के खिलाफ किया था। हालांकि, इस मैच में वह बल्ले से कुछ खास नहीं कर सके थे और दोनों पारियों को मिलाकर महज 11 रन ही बना सके थे। क्लासन को टेस्ट क्रिकेट में अपने हुनर का प्रदर्शन करने का ज्यादा मौका नहीं मिला। क्लासन ने साउथ अफ्रीका की ओर से सिर्फ चार टेस्ट मैच खेले और इस दौरान उनके बल्ले से सिर्फ 13 की औसत से 104 रन बनाए। क्लासन इस फॉर्मेट में एक भी शतक या अर्धशतक नहीं लगा सके।

वनडे-टी-20 में दमदार क्लासन का रिकॉर्ड

हेनरिक क्लासन का रिकॉर्ड वनडे और टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में काफी शानदार रहा है। क्लासन ने अब तक खेले 54 वनडे मैचों में 40 की औसत से 1723 रन बनाए हैं। वहीं, फटाफट क्रिकेट में विकेटकीपर बल्लेबाज ने 147 के बेमिसाल स्ट्राइक रेट से खेलते हुए 722 रन कूटे हैं। क्लासन वनडे में 4 शतक और 6 अर्धशतक लगा चुके हैं, जबकि टी-20 में उनके बल्ले से 4 फिफ्टी निकली है।