अफगानिस्तान की गिनती उन टीमों में की जाती है, जो किसी भी मुकाबले में विपक्षी टीम को हैरान करने का दमखम रखती है। हाल ही में खेले गए वर्ल्ड कप 2023 में अफगान टीम ने यह कारनामा कई बार करके भी दिखाया।

हालांकि, टी-20 इंटरनेशनल में भारत के खिलाफ अफगानिस्तान की एक नहीं चलती है। रोहित की पलटन के आगे अफगानिस्तान क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में आसानी से घुटने टेक देती है। यह हम नहीं कह रहे, बल्कि हेड टू हेड के आंकड़े यही कहानी बयां कर रहे हैं।

टी-20 में कौन किस पर भारी?

भारत और अफगानिस्तान की टीम टी-20 इंटरनेशनल में एक-दूसरे के खिलाफ अब तक कुल 5 बार मैदान पर उतरी हैं। इन पांच मैचों में से चार में जीत का स्वाद रोहित एंड कंपनी ने चखा है। वहीं, एक मैच बेनतीजा रहा है। यानी फटाफट क्रिकेट में भारत के खिलाफ अफगानिस्तान को अपनी जीत का अभी भी इंतजार है। हालांकि, कप्तान रोहित और टीम इंडिया इस बात को बखूबी जानते हैं कि अफगानिस्तान की टीम को हल्के में नहीं आंका जा सकता है।

मोहाली में किसकी होगी मौज?

भारत और अफगानिस्तान के बीच पहला टी-20 मुकाबला मोहाली के आईएस बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। इस ग्राउंड पर बल्लेबाजों का बोलबाला रहता है। पिच में अच्छा उछाल होने की वजह से गेंद बल्ले पर काफी अच्छे से आती है। इसके साथ ही इस मैदान की आउटफील्ड भी काफी तेजी, जिसके चलते गेंद को बाउंड्री लाइन के पार पहुंचाना और भी सरल हो जाता है। हालांकि, पिच से तेज गेंदबाजों को भी शुरुआत में मदद मिलती है।

क्या कहते हैं आंकड़े?

मोहाली के इस मैदान ने अब तक कुल 9 टी-20 इंटरनेशनल मैचों की मेजबानी की है। इसमें से 5 में जीत पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के हाथ लगी है। वहीं, 4 मैचों में मैदान रनों का पीछा करने वाली टीम ने मारा है। फर्स्ट इनिंग में एवरेज स्कोर 168 का रहा है, जबकि दूसरी पारी में औसतन स्कोर 152 का है। ओस को देखते हुए टॉस जीतने वाला कप्तान पहले गेंदबाजी करना चाहेगा।