आदिशंकराचार्य के प्रतिमा स्थल तक पहुंच मार्ग की राह जल्द होगी आसान


भोपाल । ओंकारेश्वर में आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा स्थल तक राह जल्द आसान होगी। नर्मदा नदी पर एक साल से बंद पुल के निर्माण का टेंडर दोबारा फाइनल हो गया। हरियाणा की कंस्ट्रक्शन कंपनी पुल का निर्माण करेंगी। टेंडर की प्रक्रिया पूरी होने ही पीडब्ल्यूडी सेतु निर्माण शाखा ने एलओसी लेटर ऑफ सर्टिफिकेट जारी कर दिया है। एग्रीमेंट के बाद निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। आदि शंकराचार्य के प्रतिमा स्थल तक पहुंचने के लिए नर्मदा नदी पर पुल निर्माणाधीन है। एक साल पहले से पुल का निर्माण कंस्ट्रक्शन कंपनी ने जीएसटी नहीं मिलने से निर्माण से हाथ खड़े कर लिए। एक साल से अधूरे पुल के निर्माण के लिए टेंडर काल किया। अब हरियाण की कंपनी निर्माण के लिए आगे आए। प्रक्रिया पूरी होने के बाद टेंडर जारी कर दिया गया है।
ओंकारेश्वर में पुल निर्माण को पूर्ण करने विभाग ने 29.69 करोड़ का टेंडर काल किया। कंस्ट्रक्शन कंपनियों ने निर्धारित लागत पर टेंडर नहीं डाला। दूसरी बार टेंडर काल पर शर्मा कंस्ट्रक्शन कंपनी ने 20 प्रतिशत अधिक लागत पर टेंडर डाला। विभाग ने दूसरी बार भी टेंडर निरस्त कर दिया। तीसरी बार हरियाणा की विद्या कंस्ट्रक्शन कंपनी ने 1.99 प्रतिशत अधिक पर टेंडर डाला। विभाग ने टेंडर फाइनल कर दिया। निर्धारित लागत से 59 लाख रुपए अधिक पर टेंडर हुआ है।


11 स्लैब, 7 पिलर का होगा निर्माण
नर्मदा नदी पर 400 मीटर लंबा और 8.40 मीटर चौड़ा यानी 27.50 फीट निर्माण होना है। 15 पिलर पर पुल नदी के बीच खड़ा होना है। इसकी लागत 46.34 करोड़ रुपए है। पांच साल पहले पीडब्ल्यूडी ने ठेका शर्मा कंस्ट्रक्शन कंपनी को दिया।


बेसिक निर्माण पूर्ण, पेडस्टल का कार्य शुरू
संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा की समीक्षा के दौरान निर्माण एजेंसी के इंजीनियर ने जानकारी दी है कि ओंकार पर्वत पर प्रतिमा स्थल पर बेसिक कार्य पूर्ण हो गया है। संभागायुक्त ने नए बस स्टैंड से नए घाट तक एप्रोच रोड कार्य, रपटा से मूर्ति स्थल तक पौधरोपण का भी निर्देश दिए हैं।