वाशिंगटन । अगले पांच ‎दिनों तक युद्ध रोकने के लिए इजरायल- हमास के बीच समझौता हो गया है। ‎मिली जानकारी के अनुसार अमे‎रिका की पहल पर इस डील के तहत छह पन्नों के समझौते पर हस्ताक्षर हुए है। समझौते के तहत दोनों ही पक्ष अगले पांच दिनों के लिए लड़ाई को रोक देंगे। इस तरह से इजरायल और हमास के बीच जारी जंग को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। मी‎डिया में आई खबर के अनुसार दर्जनों बंधकों को रिहा कराने के लिए इजरायल, अमेरिका और हमास के बीच अस्थायी समझौता हुआ है। इस समझौते के तहत अगले पांच दिनों तक गाजा में लड़ाई बंद रहेगी। मी‎‎डिया को यह सूचना इस समझौते की जानकारी रखने वाले कुछ लोगों से मिली है। इस डील के तहत छह पन्नों के समझौते पर हस्ताक्षर किया गया है। इस समझौते के तहत दोनों ही पक्ष अगले पांच दिनों के लिए लड़ाई को रोक देंगे। इस बीच हर 24 घंटे पर 50 या इससे ज्यादा बंधकों को रिहा किया जाएगा। 
गौरतलब है कि हमास ने 7 अक्टूबर को दावा किया था कि उनसने इजरायल से 240 बंधकों को अपने कब्जे में लिया है। हालां‎कि इस समझौते के लेकर व्हाइट हाउस या इजरायल के पीएम की तरफ से अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की गई है। गौरतलब है कि जिन लोगों को इस समझौते की जानकारी है उनके अनुसार अगले कुछ दिनों में बंधकों को रिहाई शुरू हो सकती है। इन सब के बीच इजरायल और गाजा के बीच चल रहा युद्ध अब तक थमने का नाम नहीं ले रहा है। इजरायल लगातार गाजा पट्टी के लोगों को निशाना बना रहा है। शनिवार को उत्तरी गाजा में एक शरणार्थी शिविर पर हुए दोहरे हमलों में 80 से ज्यादा लोग मारे गए। 
हमास अधिकारी ने कहा कि जबालिया शिविर में एक अन्य इमारत पर शनिवार को हुए एक अलग हमले में एक ही परिवार के 32 लोग मारे गए, जिनमें से 19 बच्चे शामिल थे। हमलों का जिक्र किए बिना, इजरायली सेना ने कहा कि जबलिया क्षेत्र में एक घटना की समीक्षा की जा रही है। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के मुताबिक, छह हफ्ते की लड़ाई की वजह से गाजा पट्टी के भीतर करीब 1.6 मिलियन लोगों को विस्थापित होना पड़ा है। संयुक्त राष्ट्र के मानवतावादी प्रमुख मार्टिन ग्रिफिथ्स ने बच्चों, महिलाओं और पुरुषों के मारे जाने की निंदा की।