अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति पद के आगामी चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार चुनने की लंबी प्रक्रिया की शुरुआत करने वाले आयोवा कॉकस में सोमवार को जीत हासिल कर ली। आयोवा कॉकस में दूसरे स्थान के लिए फ्लोरिडा के गवर्नर आर डीसैंटिस और पार्टी का उम्मीदवार बनने की दौड़ में शामिल इकलौती महिला एवं संयुक्त राष्ट्र की पूर्व राजदूत निक्की हेली के बीच मुकाबला है। डीसैंटिस और हेली पूर्व राष्ट्रपति के शीर्ष विकल्प के तौर पर एक दूसरे को टक्कर दे रहे हैं।

आयोवा कॉकस के लिए मतदाताओं ने हाड़ कंपा देने वाली ठंड के बीच मतदान किया। ट्रंप राष्ट्रपति पद के चुनाव में लगातार तीसरी बार रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के लिए दावेदारी पेश कर रहे हैं। आयोवा कॉकस की बैठक स्थानीय समयानुसार रात आठ बजे शुरू हुई। कॉकस के भागीदार अपने विचार रखने के लिए 1,500 से अधिक स्कूलों, गिरजाघरों और सामुदायिक केंद्रों में एकजुट हुए और उन्होंने गुप्त मतदान किया।

क्या है कॉकस चुनाव?

आयोवा चुनाव को कॉकस चुनाव के रूप में भी जाना जाता है। कॉकस का आयोजन स्कूल जिम, टाउन हॉल समेत अन्य सार्वजनिक स्थानों पर होता है। कॉकस एक तरह की स्थानीय बैठक है। इनका आयोजन दोनों प्रमुख (रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक) पार्टियां करती हैं। आयोजन में होने वाले खर्च भी दोनों पार्टियां करती हैं। बैठक में राष्ट्रपति उम्मीदवारों के चयन को लेकर रजिस्टर्ड पार्टी मेंबर्स जुटते हैं और समर्थन देने पर बात करते हैं।

डेमोक्रेटिक प्रत्याशी को डेलिगेट्स हासिल करने के लिए कुल आए लोगों का खास फीसदी समर्थन पाना जरूरी है। कॉकस में हिस्सा लेने वाले लोग तकनीकी रूप से राष्ट्रपति प्रत्याशी नहीं चुनते हैं बल्कि वे डेलिगेट्स का चुनाव करते हैं। ये डेलिगेट्स फिर कन्वेंशन स्तर पर अपने उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करते हैं। डेलिगेट्स नेशनल कन्वेंशन के लिए राज्य से और कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट कन्वेंशन से चुने जाते हैं। अयोवा जैसे राज्य में हर दूसरे साल पर कॉकस का आयोजन होता है।

एडिसन ने अनुमान लगाया कि फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस और संयुक्त राष्ट्र के पूर्व राजदूत निक्की हेली दूसरे स्थान के लिए लड़ाई में थे, क्योंकि वे 2017-2021 तक राष्ट्रपति ट्रंप के मुख्य विकल्प के रूप में उभरने की कोशिश कर रहे थे।

महीनों की बहस, रैलियों और विज्ञापनों के बाद 2024 के राष्ट्रपति अभियान के आधिकारिक तौर पर शुरू होने के बाद आयोवावासियों ने राज्य के पहले राष्ट्र कॉकस के लिए 1,600 से अधिक स्कूलों, सामुदायिक केंद्रों और अन्य साइटों पर इकट्ठा होने के लिए हाड़ कंपाने वाली ठंड का सामना किया।

अपेक्षित वोट के एक छोटे से अंश के साथ ट्रंप को 56 प्रतिशत वोट मिले, डेसेंटिस को 19 प्रतिशत और हेली को 18 प्रतिशत वोट मिले।

आयोवा में ट्रंप के लिए एक शानदार जीत उनके तर्क को मजबूत करेगी कि वह एकमात्र रिपब्लिकन उम्मीदवार हैं जो डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडन को टक्कर देने में सक्षम हैं। जनमत सर्वेक्षणों से पता चला है कि ट्रंप को मध्यपश्चिमी ग्रामीण राज्य में रिपब्लिकन मतदाताओं से व्यापक समर्थन प्राप्त है, भले ही वह चार आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं। इन मामलों में 5 नवंबर के चुनाव से पहले उन्हें जेल में भी डाला जा सकता है।

एडिसन के प्रवेश सर्वेक्षण में 10 में से चार लोगों ने कहा कि इमिग्रेशन वह मुद्दा था जो यह तय करने में सबसे महत्वपूर्ण था कि सोमवार को किसे समर्थन देना है और 10 में से चार लोगों ने कहा कि अर्थव्यवस्था बड़ा मुद्दा है। बांकियों ने विदेश नीति या गर्भपात के मुद्दे पर वोट दिया।

वेस्ट डेस मोइनेस हाई स्कूल में एक कॉकस में भाग लेने वाली 53 वर्षीय ट्रंप समर्थक रीटा स्टोन ने कहा, "ट्रंप बहुत आत्ममुग्ध हैं, वह बहुत अहंकारी हैं, लेकिन वह काम पूरा कर लेंगे।" स्टोन ने कहा कि उनकी शीर्ष चिंता मेक्सिको के साथ अमेरिकी दक्षिणी सीमा थी, जब वह राष्ट्रपति थे तब दीवार बनाने के ट्रंप के प्रयास की प्रशंसा की।

सर्वेक्षण के अनुसार, कॉकस-गोअर व्यापक रूप से ट्रंप के समर्थक दिखाई दिए। केवल एक-तिहाई कॉकस-गोअरों ने कहा कि यदि ट्रंप किसी अपराध के लिए दोषी ठहराए गए तो वह राष्ट्रपति पद के लिए अयोग्य होंगे।