नवरात्र खत्म होते ही लोग दिवाली की तैयारी में जुट गए हैं, लेकिन अभी से ट्रेनों में आरक्षित सीट को लेकर मारामारी की स्थिति है। सभी ट्रेनों में सीटें पूर्ण हो चुकी है। खासकर मजदूर तबका को अधिक परेशानी हो रही हैं क्योंकि महाराष्ट्र, गुजरात, सूरत, हैदराबाद में काम करने वाले लोग अब त्योहार मनाने लौटने लगे हैं।

हावड़ा-अहमदाबाद, पूरी-अहमदाबाद, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, बिलासपुर-भगत की कोठी, बिलासपुर-बीकानेर, कोरबा-कोचिवेल्ली, दुर्ग-नौतनवा एक्सप्रेस, दुर्ग-कानपुर एक्सप्रेस, दुर्ग-अजमेर एक्सप्रेस, दुर्ग-भोपाल अमरकंटक एक्सप्रेस, दुर्ग-अंबिकापुर एक्सप्रेस, कोरबा-अमृतसर, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, बिलासपुर-इंदौर एक्सप्रेस, बिलासपुर-भोपाल एक्सप्रेस, इतवारी-बिलासपुर एक्सप्रेस में वेटिंग 150 के पार पहुंच गया है।

टिकट काउंटर सुबह से लग रही भीड़

त्योहारी सीजन में ज्यादातर लोग अपने घर त्योहार मनाने जा रही हैं। वहीं कुछ लोग घूमने के लिए बाहर जाते हैं। इसलिए ट्रेनों में यात्रियों को कंफर्म सीट नहीं मिल रही है। अधिकतर ट्रेनों में वेटिंग 150 से पार है। त्योहारी सीजन में सफर करने वाले लोग टिकट काउंटर से रिजर्वेशन करवा रहे है। यात्रियों को कंफर्म बर्थ नहीं मिल रही है। वेटिंग को कंफर्म कराने यात्री स्टेशन का चक्कर लगा रहे हैं। हावड़ा-अहमदाबाद, जोधपुर-बीकानेर, बिलासपुर-भरत की कोठी, बिलासपुर-गोडवाना, मुंबई मेल में सफर करने के लिए यात्रियों को 20 से 22 दिन पहले टिकट बुक करानी पड़ रही है। इसके बाद भी यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिल रही है।

टिकट दलालों पर नजर

रेलवे सुरक्षा बल टिकट दलालों पर लगातार नजर रख रही है। टिकट दलालों पर लगातार कार्रवाई से हड़कंप मचा हुआ है। ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर भी आरपीएफ की नजर है। यहीं नहीं इधर रेलवे ने बिना टिकट के ट्रेनों में सफर करने वालों यात्रियों पर भी कार्रवाई कर रही है। साथ ही लोगों को टिकट लेकर ही यात्रा करने की समझाइश दी जा रही है।

ट्रेनों में सर्चिंग बढ़ी

विधानसभा चुनाव को देखते हुए ट्रेनों में सर्चिंग भी बढ़ा दी है। ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों की बैगों की भी गंभीरता से जांच की जा रही है। बता दें कि पुलिस ने तीन दिन पहले सात किलो गांजा के साथ राजस्थान के एक आरोपित को गिरफ्तार किया था। डोंगरगढ़, राजनांदगांव रेलवे स्टेशन में यात्रियों की संघन जांच की जा रही है।