सीकर । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को राजस्थान के दौरे पर है। सीकर में उन्होंने विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इस दौरान पीएम मोदी ने देश के करोड़ों किसानों के पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त भी जारी की। पीएम मोदी ने कहा कि आज यहां से देश के करोड़ों किसानों के पीएम किसान सम्मान निधि के लगभग 18,000 करोड़ सीधे उनके बैंक खाते में जमा हुए हैं। उन्होंने कहा कि आज देश में 1.25 लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्रों की शुरुआत की गई है। गांव और ब्लॉक लेवल पर बने इन केंद्रो से करोड़ों किसानों को सीधा लाभ होगा। उन्होंने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि वीरों की भूमि शेखावटी से देश के लिए अनेक विकास परियोजनाओं को शुरू करने का मौका मिला है। 
पीएम मोदी ने कहा कि गुरुवार को देश में सवा लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्रों की शुरूआत हुई है। आज 1.5 हजार से अधिक एपीओ के लिए हमारे किसानों के लिए ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स का लोकार्पण  भी हुआ है। साथ ही राजस्थान के अलग-अलग शहरों को नए मेडिकल कॉलेज और एकलव्य स्कूल का उपहार भी मिला है।मैं देश के लोगों को, राजस्थान के लोगों को और खासकर किसानों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। पीएम मोदी ने कहा कि आज ही देश के किसानों के लिए एक नया यूरिया गोल्ड भी शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार देश के किसान के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। किसान का सामर्थ्य, किसान का परिश्रम, मिट्टी से भी सोना निकाल देता है। इसकारण हमारी सरकार देश के किसान के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। 
पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 9 वर्षों में लगातार किसानों के हित में फैसले लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि पीएम-किसान की आज की 14वीं किश्त को जोड़ दें, तब अब तक 2 लाख 60 हजार करोड़ से अधिक रुपये किसानों के बैंक खातों में सीधे भेज हैं। इन पैसों ने छोटे-छोटे अनेक खर्च निपटाने में किसानों की बहुत मदद की है। उन्होंने कहा कि पीएम किसान समृद्धि केंद्र पर ही किसानों को बीज और खाद भी मिलेगा। इसके अलावा खेती से जुड़े औजारों और दूसरी मशीनें भी केंद्र पर मिला करेंगी। ये सेंटर खेती से जुड़ी हर आधुनिक जानकारी किसानों को देगा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार कैसे अपने किसान भाइयों के पैसे बचा रही है, इसका एक उदाहरण यूरिया की कीमतें भी हैं। आज भारत में यूरिया की जो बोरी हम किसानों को 266 रुपये में देते हैं उतनी ही यूरिया हमारे पड़ोस में पाकिस्तान के किसानों को 800 रुपये में मिलता है, बांग्लादेश के किसानों को 720 रुपये में मिलता है, चीन में 2,100 रुपये में और अमेरिका में 3,000 रुपये से अधिक में मिलता है।