विधानसभा चुनाव 2023 के लोकतंत्र का उत्सव शुरू हो चुका है। पहली बार वरिष्ठजनों को घर से डाक मत पत्र के जरिए मतदान करने का मौका मिला है। इसी कड़ी में अंतागढ़ की 102 साल की बुधियारिन बाई ने मतदान करके उत्सव का आगाज कर दिया है। डाक मत पत्र मिलते ही उम्रदराज बुजुर्गों का हौसला देखते ही बन रहा है।

शरीर भले बूढ़ा हो चुका है, लेकिन लोकतंत्र की मजबूती के लिए जज्बा कायम है। बुधियारिन और 93 साल की रामश्री ने डाक मत पत्र से वोट देकर अपना नाम स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज करा लिया है और पहली मतदाता बन गई हैं। वर्ष 2023 के विधानसभा चुनाव में घर से वोट देने की सुविधा के बाद डाकमत पत्र से मतदान शुरू हो गया है।

पिछली बार बुधियारिन बाई नहीं कर पाईं थी मतदान

अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र के ग्राम कौड़ोखस की मतदाता बुधियारिन बाई कौड़ों ने 27 अक्टूबर को मतदान किया। वोट देने के बाद कौड़ो ने बताया कि साल 2018 में हुए पिछले चुनाव में वह मतदान नहीं कर पाई थीं, जिसके लिए उन्हें आज भी अफसोस है। विधानसभा व लोकसभा में वह लगातार मतदान करती रही हैं। 70 वर्षीय पुत्र रामूराम कौड़ो ने बताया कि डाक मतपत्र से मतदान करने को लेकर मां काफ़ी उत्साहित हैं। पहली बार यह सुविधा मिली है।

वरिष्ठ मतदाताओं के लिए 6,149 डाक मत-पत्र जारी

वरिष्ठ मतदाताओं के लिए प्रदेश में 6,149 डाक मत पत्र जारी किया गया है। निर्वाचन कार्यालय के अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश में 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले मतदाताओं की संख्या 1 लाख 86 हजार 215 हैं। इनमें 6149 बुजुर्गों ने घर से मतदान करने के लिए पहले आवेदन कर दिया है। एक-एक मतदान के लिए पांच सदस्यीय टीमों को रवाना किया गया है।

व्हील चेयर पर 93 साल की रामश्री ने किया मतदान

दोरनापाल में 93 साल की रामश्री ने व्हील चेयर पर बैठे-बैठे चुनाव अधिकारियों की मौजूदगी में मतदान किया। उन्होंने बताया कि मतदान के लिए वह मतदान केंद्र जाती थी, लेकिन अस्वस्थता के चलते इस बार नहीं जा पाई, लेकिन घर से मतदान किया। डाक मत पत्र की सुविधा का यह अच्छा निर्णय है।