रायपुर ।   वन नेशन वन कार्ड की सुविधा राशन दुकान संचालकों सहित हितग्राहियों के लिए भी परेशानी का सबब बनता दिखाई दे रहा है। हालात ऐसे हैं कि पोर्टेबिलिटी की सुविधा के बाद अतिरिक्त आवंटन 75 प्रतिशत स्टाक वितरण के बाद देने का दावा किया जा रहा है, लेकिन दुकानों से 100 प्रतिशत वितरण होने के बाद भी दुकान संचालकों को अतिरिक्त आवंटन जारी नहीं किया जा रहा है। इसकी वजह से दुकान संचालकों काे दिया गया पूरे एक माह का राशन मात्र चंद दिनों में ही खत्म हो जा रहा है। वहीं, सारा सिस्टम आनलाइन होने के बावजूद और राशन खत्म होने के बाद भी माड्यूल में राशन शेष दिखा रहा है, जिसे हर महीने की 10 तारीख के बाद अपडेट करने का दावा किया जा रहा है। इसकी वजह से हितग्राही राशन दुकान तो जा रहे हैं, लेकिन वहां राशन नहीं होने की वजह से वितरण नहीं हो पा रहा है। इसकी वजह से हितग्राहियों को राशन के लिए दो से तीन बार चक्कर लगाने पड़ रहे हैं।

जानिए, क्या है पोर्टेबिलिटी

वन नेशन वन कार्ड के तहत केंद्र सरकार की ओर से हितग्राहियों को किसी भी जिले या फिर राज्य में जाकर राशन लेने की सुविधा दी गई है। इसके तहत किसी भी वार्ड या क्षेत्र का हितग्राही किसी भी सरकारी राशन दुकान में जाकर राशन ले सकता है। इसे पोर्टेबिलिटी कहा जाता है।

प्रदेशभर में सर्वाधिक पोर्टेबिलिटी रायपुर में

खाद्य विभाग के आंकड़े बताते हैं कि प्रदेशभर में सर्वाधिक पोर्टेबिलिटी रायपुर जिले में ही हुई है। आंकड़ों के हिसाब से रायपुर में 58,035 कार्डधारकों द्वारा 98,312 ट्रांजेक्शन किए गए हैं। वहीं, सबसे कम पोर्टेबिलिटी के आंकड़े सरगुजा जिले के हैं। यहां 179 कार्डधारकों द्वारा 303 ट्रांजेक्शन किए गए हैं।

इसलिए आ रही है दिक्कतें

रायपुर शहर में नई राशन दुकानें खुलने के बाद कार्डों काे भी नई दुकानों में ट्रांसफर किया गया है। लेकिन हितग्राही जिस दुकान में कार्ड अटैच है, वहां से राशन लेने की बजाय पुरानी दुकान से ही राशन ले रहा है। इसकी वजह से एक दुकान का स्टाक घट जा रहा है, जबकि दूसरी दुकान का स्टाक खत्म नहीं हो रहा है।

75 प्रतिशत वितरण पर ही आवंटन

राशन दुकान संचालकाें के लिए नान (नागरिक आपूर्ति निगम) द्वारा बनाए गए नियमानुसार दुकान संचालक द्वारा 75 प्रतिशत राशन का वितरण करने के बाद ही अतिरिक्त नया आवंटन जारी किया जाएगा। ऐसे में दुकानों में स्टाक खत्म होने के बाद भी माड्यूल तुरंत अपडेट नहीं होने की वजह से नए स्टाक का इंतजार करना पड़ रहा है।

फैक्ट फाइल

5,95,480 जिले में कुल राशन कार्ड।
1,89,523 कार्डधारकों ने लिया पोर्टेबिलिटी का लाभ।
58,035 कार्डधारकों ने नवंबर में उठाया लाभ।
98,312 ट्रांजेक्शन राशन दुकानों से।

अब तक नहीं आई शिकायत

इसके लिए पत्राचार किया गया है और 75 की जगह 50 प्रतिशत वितरण के बाद अतिरिक्त आवंटन जारी करने की मांग की गई है। लेकिन जिले में कहीं भी कोई राशन से कोई वंचित होने की अब तक शिकायत नहीं आई है।

-केसी थारवानी, खाद्य नियंत्रक, रायपुर