विराट कोहली की जगह रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के कप्तान बनाये गये दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज फाफ डुप्लेसी को आईपीएल के 15 वें सत्र में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है। टीम की कप्तानी के लिए तैयार डुप्लेसी के अनुसार उनके नेतृत्व का तरीका भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तरह ही है। डुप्लेसी भी आरसीबी में आने से पहले धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) में शामिल रहे हैं।
इस क्रिकेटर ने कहा, ‘मैं भाग्यशाली हूं कि मैं क्रिकेट में अपनी यात्रा में कुछ शानदार कप्तानों के साथ खेला। मैं दक्षिण अफ्रीका के अब तक के सर्वश्रेष्ठ कप्तान ग्रीम स्मिथ के साथ खेलते हुए बड़ा हुआ।' उन्होंने कहा, ‘इसके बाद 10 साल धोनी और स्टीफन फ्लेमिंग के साथ मैं रहा।' डुप्लेसी ने कहा, ‘मुझे लगता है कि धोनी और मेरी कप्तानी के तरीके में काफी समानता है क्योंकि हम दोनों ही बहुत शांत व्यक्तित्व वाले हैं।' 
उन्होंने कहा, ‘जब मैंने चेन्नई के साथ शुरूआत की थी तो दक्षिण अफ्रीका में कप्तानी संस्कृति को देखते हुए मुझे धोनी पूरी तरह से अलग लगे थे।' 
उन्होंने कहा, ‘मुझे फिर पता चला कि कप्तानी के अलग तरीके हो सकते हैं पर अपना तरीका होना अहम है क्योंकि जब दबाव आता है तो खुद का तरीका ही काम आता है। इसलिए मैं विराट कोहली की कप्तानी की शैली नहीं अपना सकता क्योंकि मैं विराट कोहली नहीं हूं। मैं धोनी की तरह की कप्तानी की कोशिश भी नहीं कर सकता।' 
डुप्लेसी ने कहा, ‘लेकिन मैंने कुछ चीजें सीखी हैं जिससे मेरी कप्तानी की शैली में मदद मिली। मैं इस यात्रा के लिए आभारी।' आरसीबी को आईपीएल में अपना पहला मुकाबला मुंबई में पंजाब किंग्स से खेलना है। 

विराट की जरुरत बनी रहेगी
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के नये कप्तान फाफ डु प्लेसी ने अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली की तारीफ करते हुए कहा है कि विराट ने कप्तानी छोड़ दी है पर अब भी टीम को हर कदम पर उनके जोश और उर्जा की जरुरत रहेगी। विराट के पिछले सत्र में ही कप्तानी छोड़ने की घोषणा के बाद अब डु प्लेसी को कप्तान बनाया गया है। 
डु प्लेसिस ने कप्तान बनने पर कहा कि कोहली कप्तान नहीं रहने के बाद भी जिस प्रकार का जुनून और उर्जा खिलाड़ियों में भरते हैं वह अहम है। इसलिए उनकी उर्जा का पूरा उपयोग किया जाएगा। डु प्लेसी के अनुसार कोहली की कप्तानी में  भारतीय क्रिकेट में बदलाव आये हैं। एक खिलाड़ी के रूप में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है , इसलिए बल्लेबाजी के अलावा कप्तान के तौर पर भी टीम के लिए बेहतरीन काम किया था। इसी कारण भारतीय क्रिकेट में बदलाव आया है। 
टीम के पास कोहली के अलावा ग्लेन मैक्सवेल और दिनेश कार्तिक जैसे और खिलाड़ी भी हैं जिन्हें फ्रेंचाइजी क्रिकेट में कप्तानी का अच्छा अनुभव है। डु प्लेसी ने हालांकि कहा कि टीम को स्टार खिलाड़ी एबी डिविलियर्स की कमी महसूस होगी। 
इस खिलाड़ी की जगह लेना बेहद कठिन है। साथ ही कहा कि विश्व का कोई भी खिलाड़ी डिविलियर्स की कमी पूरी नहीं कर सकता। दुनिया में ऐसा कोई खिलाड़ी नहीं है जो एबी के जगह लेने का प्रयास करे। उसका दर्जा काफी बड़ा है। मेरे पास कुछ बड़े खिलाड़ी हैं लेकिन वे कभी एबी की उपलब्धि की बराबरी नहीं कर सकते। डिविलियर्स आरसीबी के स्टार बल्लेबाज रहे हैं पर संन्यास लेने के कारण अब वह आईपीएल में नजर नहीं आयेंगे।