सनातन धर्म में कई ऐसे व्रत त्योहार हैं जो महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और खुशहाल वैवाहिक जीवन की कामना से करती हैं इन्हीं में से एक हरियाली तीज का त्योहार हैं जो शादीशुदा महिलाओं के लिए बेहद ही खास माना जाता हैं।

इस दिन सुहागिन महिलाएं निर्जला उपवास रखकर शिव पार्वती की पूजा अर्चना करती हैं माना जाता हैं कि हरियाली तीज पर पूजा पाठ और व्रत करने से सुख समृद्धि की प्राप्ति होती हैं इस बार हरियाली तीज का व्रत 19 अगस्त को रखा जाएगा।

इस दिन शिव और गौरी की पूजा का विधान होता हैं। हरियाली तीज का व्रत सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु और परिवार की सुख शांति के लिए करती हैं तो वही कुंवारी कन्याएं अच्छे जीवनसाथी की कामना से यह व्रत करती हैं इस दिन व्रत पूजा के अलावा अगर कुछ उपाय किए जाए तो विवाह में आने वाली हर बाधा दूर हो जाती हैं और शीघ्र विवाह के योग बनने लगते हैं, तो आइए जानते हैं उपाय।

हरियाली तीज के दिन करें ये उपाय-
अगर विवाह में देरी हो रही हैं या फिर अड़चन आ रही हैं तो ऐसे में हरियाली तीज के दिन निर्जला उपवास करें साथ ही इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की विधि विधान से पूजा आराधना करें। इस दिन हरे रंग के वस्त्रों को धारण करना शुभ माना जाता हैं। शीघ्र विवाह की इच्छा रखने वाली कुंवारी कन्याएं हरियाली तीज के दिन हरे रंग के वस्त्र पहनकर शिव मंदिर जाकर पार्वती जी को लाल चुनरी अर्पित करें। ऐसा करने से लाभ मिलता हैं।

इस दिन मां पार्वती के समक्ष घी का दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर अपनी मनोकामना देवी मां से कहें। इसके अलावा हरियाली तीज के दिन केले का पौधा लगाकर इसकी विधिवत पूजा करें माना जाता है कि इस उपाय को करने से विवाह संबंधी बाधाएं दूर हो जाती हैं और घर में जल्द ही शहनाई बजती हैं।