हिंदू धर्म में सावन महीने को बेहद ही शुभ और पवित्र माना जाता हैं इस महीने वैसे तो कई सारे व्रत त्योहार पड़ते हैं लेकिन नाग पंचमी का पर्व बेहद ही खास माना जाता हैं जो कि शिव संग नाग देवता की पूजा अर्चना को समर्पित होता हैं इस दिन लोग नाग देवता की विधि विधान से पूजा करते हैं और उन्हें दूध पिलाते हैं।

पंचांग के अनुसार नाग पंचमी का पर्व हर साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पर मनाया जाता हैं इस बार नाग पंचमी 21 अगस्त दिन रविवार को पड़ रही हैं इस दिन पूजा पाठ करने से जीवन में धन, अच्छी सेहत और सकारात्मक शक्ति का संचार होता हैं लेकिन कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें भूलकर भी नाग पंचमी के दिन नहीं करना चाहिए वरना जिंदगी नरक बन जाती हैं तो आज हम आपको बता रहे हैं कि नाग पंचमी पर कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए।

नाग पंचमी पर कया नहीं करें-
वैसे तो कभी भी किसी को गलत शब्द नहीं कहने चाहिए लेकिन नाग पंचमी के दिन अगर कोई ऐसा करता हैं तो इससे समाज में परिवार की छवि धूमिल हो जाती हैं साथ ही कष्ट भी झेलना पड़ता हैं। इसके अलावा नाग पंचमी के दिन धारदार या नुकीली चीजों का प्रयोग भी नहीं करना चाहिए। इस दिन सूई धाग का भी इस्तेमाल वर्जित माना गया हैं ऐसा करने से जीवन में लगतार परेशानियां बनी रहती हैं।

नाग पंचमी के दिन चूल्हे पर भोजन पकाते वक्त लोहे की कढ़ाई या तवे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए ऐसा करने से नाग देवता को कष्ट होता हैं इसके अलावा इस दिन खेत में हल चलाना या फिर भूमि की खुदाई करना भी वर्जित बताया गया हैं इसके अलावा नाग पंचमी पर साग तोड़ने से भी मना किया गया हैं ऐसा करने से बुरे परिणाम झेलने पड़ सकते हैं।