भोपाल : मुख्यमंत्री स्कूटी वितरण कार्यक्रम में आज स्कूटी पाने के बाद भोपाल के शासकीय दृष्टि एवं श्रवण बाधितार्थ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्रा ममता यादव बहुत खुश हैं। ममता के माता-पिता मजदूरी करते हैं। ममता, मामा शिवराज सिंह चौहान के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए कहती हैं कि वह शासकीय सहायता से अपनी पढ़ाई जारी रखेंगी। ममता अपनी शिक्षिका कल्पना मिश्रा की भी शुक्रगुजार हैं, जिन्होंने लायसेंस बनवाने से लेकर हर कदम पर बहुत मदद की।

योजना में स्कूल में प्रथम आने वाले 12वीं कक्षा की ममता यादव और विकास राजपूत का चयन हुआ है। विकास को दृष्टिबाधित होने के कारण आज स्कूटी नहीं मिल पाई। उनको स्कूटी देने की प्रक्रिया जारी है। दृष्टिबाधित बच्चों को एक अटेंडर प्राप्त होता है। अटेंडर के लायसेंस द्वारा ही अटेंडर हितग्राही को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाता है।

शासकीय दृष्टि एवं श्रवण बाधितार्थ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भोपाल का संचालन सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा किया जाता है। विद्यालय में प्री-प्रायमरी से 12वीं तक कक्षाएँ संचालित हैं। श्रवणबाधित बच्चों को सांकेतिक और दृष्टिबाधित बच्चों को ब्रेल लिपि में पढ़ाया जाता है।