रतलाम ।  मध्य प्रदेश से निकलने वाले दिल्ली-मुंबई 8 लेन एक्सप्रेस वे का काम पूरा होने के बाद लोकार्पण को लेकर तैयारी तेज हो गई है। चार जुलाई को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का रतलाम दौरा प्रस्तावित है। इसमें वे एक्सप्रेस वे का निरीक्षण कर लोकार्पण संबंधी तैयारियों की भी समीक्षा करेंगे। जिला प्रशासन को अभी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के दौरे की प्राथमिक जानकारी मिली है।

170 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलवाई थी कार

मालूम हो कि केंद्रीय मंत्री सितंबर 2021 में जावरा के भूतेड़ा में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे का निरीक्षण करने आए थे। इस दौरान सड़क की गुणवत्ता जांचने के लिए उन्होंने अपना वाहन 170 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलवाकर स्पीड टेस्ट भी किया था। सूत्रों के अनुसार जुलाई माह में ही एक्सप्रेस वे को चालू किया जा सकता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लोकार्पण करने की पूरी संभावना है। यही वजह है कि नेशनल हाइवे अथारिटी आफ इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी लगातार दौरा कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर 10 स्थान चिह्नित किए

केंद्रीय परिवहन विभाग के सचिव अनुराग जैन ने भी आठ जून को निरीक्षण कर जरूरी जानकारी ली थी। एक्सप्रेस वे में प्रदेश के रतलाम, झाबुआ व मंदसौर जिले में कुल 244 किमी का हिस्सा है। तीनों जिलों में प्रधानमंत्री के संभावित दौरे को लेकर दस स्थान चिह्नित किए गए हैं। एक्सप्रेस वे का राजस्थान वाला हिस्सा शुरू हो चुका है। मध्य प्रदेश में भी लोकार्पण के दौरान पीएम मोदी सभा को भी संबोधित कर सकते हैं।

120 की स्पीड लिमिट, दो पहिया वाहनों की इंट्री नहीं होगी

एक्सप्रेस वे पर पहले दिन से ही टोल-टैक्स लगेगा। दो पहिया वाहनों की इंट्री नहीं हो सकेगी। अभी स्पीड लिमिट 120 किमी प्रतिघंटा रखी जाएगी। नियमों का पालन कराने व एक्सप्रेस वे की संपत्तियों की सुरक्षा के लिए राज्य औद्योगिक सुरक्षा बल की एक चार की गार्ड लगाई गई है। एक्सप्रेस वे में रतलाम जिले में 90, झाबुआ जिले में 50.95 व मंदसौर में 102 किमी लंबा हिस्सा है। निर्माण पूरा होने के बाद मुंबई से दिल्ली के सफर में 12 से 13 घंटे लगेंगे। अभी करीब 22 घंटे लग जाते हैं।

केंद्रीय परिवहन मंत्री नीतिन गड़करी के चार जुलाई को रतलाम आने की अभी प्राथमिक सूचना मिली है। विस्तृत कार्यक्रम आना बाकी है।

 - रविंद्र गुप्ता, प्रोजेक्ट मैनेजर, एनएचएआइ