छत्‍तीसगढ़ में अब ठिठुरने वाली ठंड शुरू हो गई है। उत्तर से आने वाली ठंडी व शुष्क हवाओं के प्रभाव से सुबह व रात के साथ ही अब शाम व दोपहर के वक्त भी ठंड शुरू हो गई है। बुधवार को रायपुर सहित प्रदेश के सभी क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में गिरावट आई। अंबिकापुर सहित कई क्षेत्रों शीतलहर की चपेट में आ गए है।

प्रदेश भर में अंबिकापुर सबसे ठंडा रहा, यहां का न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगले 26 घंटे में न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा, लेकिन उसके बाद न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी शुरू होगी।

पांच वर्षों की तुलना में इस वर्ष ठंड ज्यादा पड़ी

ठंडी हवाओं के चलते अब ग्रामीण व आउटर क्षेत्रों के साथ ही शहरी क्षेत्रों में भी ठंड का प्रभाव बढ़ने लगा है। स्वेटर, जैकेट के साथ ही अब विभिन्न क्षेत्रों में लोगों को अलाव तापते भी देखा जा सकता है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार पिछले पांच वर्षों की तुलना में इस वर्ष दिसंबर में ठंड ज्यादा पड़ी।

जनवरी पहले सप्ताह में भी प्रदेश में शीतलहर चलने के आसार है। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि आने वाले दिनों में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्के बाद छाए रहेंगे। साथ ही न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी होगी। इससे ठंड में थोड़ी कमी आएगी।