टोक्यो । चीन ने ताइवान को लेकर संयुक्त अमेरिकी-जापान के अभ्यास को लेकर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। चीनी दूतावास ने टोक्यो को चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करने की चेतावनी दी है। 
अमेरिका और जापान ने कीन एज अभ्यास के दौरान पहली बार चीन को काल्पनिक दुश्मन के रूप में दिखाया है। चीन ने इन रिपोर्टों को लेकर गंभीर चिंता व्यक्त की है। जबकि जापान ने ड्रिल विवरण की सटीकता से इनकार किया। लंबे समय से चले आ रहे क्षेत्रीय मुद्दों को लेकर हाल के वर्षों में बीजिंग और टोक्यो के बीच संबंध तनावपूर्ण रहे हैं।
वहीं अमेरिका और जापान ने इस सप्ताह के अंत में एक संयुक्त कमांड पोस्ट अभ्यास पूरा किया, विश्लेषकों का कहना है कि इसका उद्देश्य चीन से खतरों से निपटने में उनकी क्षमताओं के समन्वय में सुधार करना है। कीन एज 24 कंप्यूटर सिमुलेशन अभ्यास का उद्देश्य संकट या आकस्मिकता की स्थिति में प्रतिक्रियाओं का अभ्यास करना था, यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड ने कहा कि यह अभ्यास 1 फरवरी को शुरू हुआ और गुरुवार को समाप्त हुआ। यह एक वार्षिक द्विपक्षीय अभ्यास का हिस्सा है जो फील्ड प्रशिक्षण अभ्यास कीन स्वॉर्ड के साथ वैकल्पिक होता है। ऑस्ट्रेलियाई रक्षा बल ने इस वर्ष पहली बार कीन एज में भाग लिया। अमेरिका और जापान ने अपने अभ्यास में पहली बार चीन को पहले इस्तेमाल किए गए अस्थायी नाम के बजाय एक काल्पनिक दुश्मन के रूप में नामित किया। क्योदो ने बताया कि जापानी रक्षा मंत्रालय ने कथित तौर पर अभ्यास परिदृश्यों को देश के गोपनीयता कानून के तहत वर्गीकृत किया है।