प्रदेश में आज जनादेश की दीवाली मनाई जाएगी। छत्तीसगढ़ के नवनियुक्त मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, दो उप मुख्यमंत्रियों व 10 केबिनेट मंत्रियों के साथ बुधवार को राजधानी के साइंस कॉलेज मैदान पर दोपहर दो बजे शपथ ग्रहण करेंगे

जनादेश की यह दीवाली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के राज्य में किए गए सत्ता परिवर्तन के आह्वान के प्रतिफल के रूप में मनाई जाएगी। प्रधानमंत्री व गृहमंत्री ने पूर्व में चुनावी सभाओं में कहा था कि दीवाली का त्यौहार देशभर में मनाई जाती है। दूसरी दीवाली छत्तीसगढ़ में सरकार गठन के समय और तीसरी दीवाली राममंदिर में रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर जनवरी 2024 में मनाई जाएगी।

पीएम मोदी रहेंगे मौजूद

शपथ ग्रहण समारोह के मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी होंगे, जो आयोजन स्थल में जनसभा को भी संबोधित करेंगे। राज्य में बीते सात महीनों के दौरान प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का यह आठवां दौरा है। समारोह में प्रधानमंत्री के साथ भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री डा. मनसुख मांडविया, छत्तीसगढ़ प्रदेश प्रभारी ओम माथुर, सह प्रभारी नितिन नबीन सहित अनेक राज्यों के मुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता उपस्थित रहेंगे। शपथ ग्रहण समारोह को लेकर शहर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

उप मुख्यमंत्री व केबिनेट मंत्रियों की कतार में कई दिग्गज

प्रदेश में उप मुख्यमंत्री व केबिनेट मंत्रियों की कतार में कई दिग्गज शामिल हैं। साय के मंत्रिमंडल में रायपुर, बिलासपुर, सरगुजा, बस्तर व दुर्ग का प्रतिनिधित्व देखने को मिलेगा। मंत्रिमंडल में बिलासपुर संभाग का दबदबा देखने को मिल सकता है। उप मुख्यमंत्री के लिए अरुण साव का नाम तय माना जा रहा है, वहीं दूसरा नाम चौकाने वाला हो सकता है। केबिनेट मंत्रियों की कतार में पूर्व मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह के केबिनेट के कुछ मंत्रियों का नाम शामिल रह सकता है। 10 संभावित केबिनेट मंत्रियों की लिस्ट में भाजपा नेता अमर अग्रवाल, ओपी चौधरी, बृजमोहन अग्रवाल, राजेश मूणत, धरमलाल कौशिक, पुन्नूलाल मोहले, विजय शर्मा, लखनलाल देवांगन, केदार कश्यप, रामविचार नेताम, गोमती साय आदि के नाम शामिल बताएं जा रहे हैं।

बैठने के लिए तीन अलग-अलग मंच

शपथ ग्रहण समारोह के लिए तीन विशाल मंच बनाए जा रहे हैं, बीच के मंच में शपथ ग्रहण समारोह होगा। जिसके एक ओर अति विशिष्ट आमंत्रित व्यक्तियों व दूसरी ओर नवनिर्वाचित विधायकों के लिए मंच बनाया जा रहा है। कार्यक्रम स्थल में विशिष्ट अतिथियों, मीडिया प्रतिनिधियों और आमजनों के बैठने के लिए अलग-अलग सेक्टर बनाए जा रहे हैं। ज्यादा से ज्यादा लोग शपथ ग्रहण को देख सके इसके लिए अलग-अलग स्थानों पर एलइडी स्क्रीन भी लगाई जा रही है।

साय ने बघेल को आमंत्रण भेजा

छत्तीसगढ़ में पहली बार आदिवासी मुख्यमंत्री बनने पर प्रदेशभर में उत्साह का माहौल है। शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को फोन करके आमंत्रित किया है। साथ ही उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज को भी समारोह में शामिल होने का आमंत्रण दिया गया है। छत्तीसगढ़ में भाजपा के शपथ ग्रहण समारोह के दिन कांग्रेस ने विधायक दल की बैठक आयोजित की है।