केंद्र सरकार की तरफ से एक और सरकारी कंपनी में ह‍िस्‍सेदारी बेचने की तैयारी कर रही है. रेलवे से जुड़ी कंपनी इरकॉन इंटरनेशनल में 8 परसेंट की हिस्सेदारी बेची जाएगी. सरकार गुरुवार से ऑफर फॉर सेल यानी ओएफएस (OFS) के जरिये रेलवे करीब 1100 करोड़ रुपये जुटाने की कोशिश करेगी. इंजीनियरिंग और निर्माण कंपनी की तरफ से स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में बताया गया क‍ि शेयर की न्‍यूनतम कीमत 154 रुपये तय की गई है.

इक्‍व‍िटी शेयर को 154 रुपये प्रति शेयर पर बेचा जाएगा

योजना के अनुसार सरकार की तरफ से इस कंपनी में 4 परसेंट की ह‍िस्‍सेदारी बेची जाएगी. यदि ऑफर ओवर सब्सक्राइब होता है तो अतिरिक्त 4% शेयर बेचे जाएंगे. निवेश और लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) सचिव तुहिन कांत पांडेय ने बताया, 'गैर-खुदरा निवेशकों के लिए इरकॉन में बिक्री पेशकश गुरुवार को खुलेगी. खुदरा निवेशक इसके ल‍िए शुक्रवार से बोली लगा सकेंगे.' सरकार की तरफ से इरकॉन में 8 परसेंट हिस्सेदारी यानी 7.53 करोड़ इक्‍व‍िटी शेयर को 154 रुपये प्रति शेयर के न्यूनतम मूल्य पर बेचेगी.

सरकारी खजाने में करीब 1,100 करोड़ रुपये आएंगे

बिक्री पेशकश के पूरी तरह सफल होने पर सरकारी खजाने में करीब 1,100 करोड़ रुपये आएंगे. रेल इंजीनियरिंग एवं निर्माण कंपनी इरकॉन में सरकार के पास फिलहाल 73.18 प्रतिशत हिस्सेदारी है. मौजूदा वित्त वर्ष में सरकार ने अबतक केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों में हिस्सेदारी बेचकर 8,859 करोड़ रुपये जुटाए हैं. 2023-24 के बजट में सार्वजनिक उद्यमों के विनिवेश से 51,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा गया है.

इरकॉन के शेयर का हाल

शेयर बाजार में तेजी के बीच इरकॉन के शेयर में बुधवार को ग‍िरावट देखी गई. स्‍टॉक बुधवार को करीब 1% की गिरावट के साथ 171.65 रुपये पर बंद हुआ. गुरुवार को शेयर बाजार खुलने के बाद इसमें और ग‍िरावट देखी गई. सुबह के समय इसमें 13 रुपये से भी ज्‍यादा की कमजोरी देखी गई और यह ग‍िरकर 158.85 रुपये पर कारोबार करते देखा गया. शेयर का 52 हफ्ते का टॉप लेवल 179.90 रुपये है. प‍िछले छह महीने के दौरान शेयर में करीब 97 प्रत‍िशत की तेजी देखी गई है. YTD में शेयर ने 188 प्रत‍िशत का र‍िटर्न द‍िया है.