खाने का स्वाद बढ़ाना हो या वजन कम करना हो लोग जीरे का सेवन करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि जीरा हर मर्ज की दवा है. जीरे में विटामिन ई, ए, आयरन,कॉपर जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो बॉडी को हेल्दी रखने का काम करते हैं. सेहक के लिए फायदेमंद होने के बावजूद ये सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम भी करता है. जी हां बहुत से लोग वजन कम करने के लिए जीरे का पानी पीते हैं या जीरे का सेवन करते हैं. जो फायदा करने की जगह नुकसान पहुंचा सकता है.

सीने में जलन-

पेट में गैस के लिए जीरा फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं तो हार्टबर्न यानी सीने में जलन की समस्या हो सकती है.ऐसा इसलिए क्योंकि जीरा बहुत ही तेजी से गैस्ट्रोइंटसटाइनल ट्रैक्ट से गैल की समस्या दूर करता है. जिसकी वजह से आपको हार्टबर्न की समस्या हो सकती है. इसलिए चीजे का अधिक सेवन करने से बचें.

ज्यादा ब्लीडिंग-

महिलाओं को जीरे का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि जीरा खाने से मासिक धर्म में आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. जी हां अगर आप मासिक धर्म के दौरान जीरे का सेवन करते हैं तो हैवी ब्लीडिंग की दिक्कत हो सकती है. इसलिए महिलाओं को इसका सेवन मासिक धर्म के दौरान नहीं करना चाहिए.

उल्टी की दिक्कत-

जीरे के पानी का अधिक सेवन करने से आपको दिमाग से जुड़ी दिक्कत हो सकती है. इसके साथ ही आपको उल्टी की समस्या भी हो सकती है. इसलिए जीरे का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.

लिवर डैमेज-

जीरे में मौजूद तेल आपके लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं तो किडनी या लिवर डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए जीरे का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.