तिरुवनंतपुरम । केरल की प्रतिष्ठित तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर के खिलाफ कौन लड़ेगा? इस लेकर बीजेपी में मंथन जारी है। 2024 में होने वाले आम चुनाव में बीजेपी किसे थरूर के सामने उतारती है, यह देखना काफी दिलचस्प होगा। बताया जा रहा हैं कि सबसे नया नाम राज्य मंत्री राजीव चन्द्रशेखर का है, जोकि मलयाली हैं। इसके पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के नाम की भी चर्चा रही है। दरअसल तिरुवनंतपुरम ही वहां सीट है, जिस पर बीजेपी कांग्रेस को नजदीकी टक्कर दे सकी है। यही वजह है कि बीजेपी की ओर से तकनीकि में मास्टर कहे जाने वाले चंद्रशेखर का टिकट फाइनल हो सकता है।
थरूर अब तक अपने संसदीय क्षेत्र से जीत की हैट्रिक पूरी कर चुके हैं। अपने पदार्पण के दौरान और 2019 के चुनावों में, उनकी जीत का अंतर एक लाख से कुछ वोट कम था। 2014 के चुनावों में उन्‍हें संघर्ष करना पड़ा था, लेकिन वह महज 15 हजार वोटों से जीतने में सफल रहे। 2014 में थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर दिल्ली के एक होटल में मृत पाई गईं थीं।
राज्य के 20 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से केवल तिरुवनंतपुरम में भाजपा 2014 और 2019 में दूसरे स्थान पर रही। वहीं बाकी सभी निर्वाचन क्षेत्रों में बीजेपी तीसरे स्थान पर रही। थरूर के आकर्षण के कारण उन्हें 18 से 22 वर्ष आयु वर्ग के मतदाताओं का बड़ी संख्या में वोट मिलता है। इस सीट पर बीजेपी उन्हें मात देना चाहती है, इस कारण पार्टी कहीं न कहीं चंद्रशेखर के नाम पर विचार कर रही है। चंद्रशेखर अपनी भाषा के लिए जाने जाते हैं और तकनीक के जानकार हैं, जो पहली बार के मतदाताओं के लिए एक प्रमुख मानदंड है। हाल ही में, चंद्रशेखर को अक्सर राज्य में सक्रिय देखा गया है। इस लेकर माना जा रहा है कि शायद भाजपा चंद्रशेखर को तिरुवनंतपुरम निर्वाचन सीट से मैदान में उतार सकती है।
एक और अनुकूल पहलू जो भाजपा को लगता है, वह यह है कि इस सीट पर सीपीआई चुनाव लड़ रही है। जोकि सत्तारूढ़ सीपीआई-एम के नेतृत्व वाली वामपंथी पार्टी की दूसरी सबसे बड़ी सहयोगी है। पिछले दो चुनावों में, सीपीआई को एक उपयुक्त उम्मीदवार खोजने में कठिनाई हुई। वाम लोकतांत्रिक मोर्चा के उम्मीदवार को यहां तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा। दक्षिण राज्यों तमिलनाडु और केरल से सीटें जीतने के लिए बीजेपी आलाकमान योजना तैयार कर रहा है। तमिलनाडु में नागरकोइल लोकसभा सीट के लिए भी बीजेपी उपयुक्त उम्मीदवार खोजने की योजना बना रही हैं, जोकि तिरुवनंतपुरम जिले की सीमा से लगी सीट है।