धर्मशाला  । एकदिवसीय विश्व कप क्रिकेट के एक महत्वपूर्ण मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को चार विकेट से पराजित कर दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम 50 ओवर में 273 रन बनाकर ऑल आउट हो गई, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 48 ओवर में 274 रन बनाकर न्यूजीलैंड पर जीत हासिल की। विश्व कप में भारत ने 20 साल बाद न्यूजीलैंड पर जीत हासिल की है।
274 रन के स्कोर का पीछे करने आए भारत की शुरुआत शानदार रही। पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने 71 रन की पार्टनरशिप की। रोहित शर्मा आज फिर अर्धशतक से चूक गए। उन्हें 46 रन के स्कोर पर लॉकी फर्ग्यूसन ने बोल्ड कर दिया। रोहित शर्मा ने चार चौके और चार छक्के मारे। ओपनर शुभमन गिल भी 31 गेंद में 26 रन बनाकर फर्ग्यूसन की गेंद पर डैरल मिशेल द्वारा लपक लिए गए। श्रेयस अय्यर 33 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर काॅन्वे द्वारा लपक लिए गए। लोकेश राहुल को 27 रन के स्कोर पर मिचेल सेंटर में एलबीडब्ल्यू कर दिया। भारत की परी की विशेषता विराट कोहली के 95 रन रहे उन्होंने 104 गेंद में 8 चौके और दो छक्के की सहायता से यह स्कोर बनाया। छक्का मारने के चक्कर में विराट कोहली शतक से चूक गए। उनको मैट हेनरी की गेंद पर ग्लेन फिलिप्स ने कैच किया। न्यूजीलैंड की तरफ से फर्ग्यूसन ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए बोल्ट, हेनरी और सेंटनर को एक-एक विकेट मिला।
इससे पहले टॉस जीत कर न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में सभी विकेट खोकर 273 रन बनाए। न्यूजीलैंड की तरफ से राचचन रवींद्र ने 87 गेंद में छह चौके और एक छक्के की सहायता से 75 रन की पारी खेली। वहीं डिरेल मिशेल ने 9 चौके और पांच छक्के की सहायता से 130 रन बनाकर न्यूजीलैंड को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया लेकिन बाकी के बल्लेबाज कोई खास कमाल नहीं दिखा सके। न्यूजीलैंड के तीन बल्लेबाज खाता खोले बिना ही आउट हो गए। भारत की तरफ से मोहम्मद शामी ने शानदार पांच विकेट लिए। कुलदीप यादव को दो, बुमराह और सिराज को एक-एक विकेट मिले। इस जीत के साथ ही भारत अंक तालिका में शीर्ष पर आ गया है।