एशिया कप 2023 पाकिस्तान और श्रीलंका की मेजबानी में 30 अगस्त से 17 सितंबर तक खेला जाएगा. एशिया कप 2023 में भारत का पहला मैच 2 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेला जाएगा. इस साल वनडे वर्ल्ड कप के आयोजन के कारण एशिया कप 2023 भी वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा. एशिया कप 2023 टूर्नामेंट में 6 टीमें भाग लेंगी. कुल 13 मैच खेले जाएंगे. एशिया कप में भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका के अलावा नेपाल की टीम भाग लेगी. अब तक इसके 15 संस्करणों में भारत ने सर्वाधिक 7 बार खिताब जीता है. भारत के बाद एशिया कप का सबसे ज्यादा बार खिताब जीतने का रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम दर्ज है. श्रीलंका  ने 6 बार खिताब पर कब्जा किया है.

एशिया कप 2023 से पहले टीम इंडिया के लिए बड़ी खबर 

एशिया कप 2023 से पहले टीम इंडिया का सबसे बड़ा मैच विनर फॉर्म में लौट आया है. इस साल टीम इंडिया के लिए एशिया कप और वर्ल्ड कप दो बड़े टूर्नामेंट हैं. सूर्यकुमार यादव की 44 गेंद में 83 रन की ताबड़तोड़ पारी के दम पर धमाकेदार वापसी की है. सूर्यकुमार यादव की पारी के दम पर भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज के तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय को सात विकेट से जीतकर सीरीज को जीवंत बनाए रखा.

फॉर्म में लौटा सबसे खतरनाक मैच विनर

सूर्यकुमार ने 44 गेंद की पारी में 10 चौके और चार छक्के जड़ने के अलावा तिलक वर्मा के साथ तीसरे विकेट के लिए 51 गेंद में 87 रन की आक्रामक साझेदारी कर मैच में टीम की वापसी करा दी. तिलक हालांकि अर्धशतक से चूक गए. उन्होंने 37 गेंद की नाबाद पारी में चार चौके और एक छक्का की मदद से 49 रन बनाए. कप्तान हार्दिक पांड्या 15 गेंद में एक चौका और एक छक्का लगाकर 20 रन पर नाबाद रहे. तिलक और पांड्या ने चौथे विकेट के लिए 31 गेंद में 43 रन की साझेदारी की.

वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को पस्त कर दिया

सीरीज के शुरुआती दोनों मैचों को गंवाने वाली भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को पांच विकेट पर 159 रन पर रोकने के बाद 17.5 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया. वेस्टइंडीज अब भी सीरीज में 2-1 से आगे है. सीरीज के आखिरी दो मैच अमेरिका के लॉडरहिल में खेले जाएंगे. भारत ने पांचवें ओवर तक दोनों सलामी बल्लेबाजों का विकेट गंवा दिया था, लेकिन इसके बाद सूर्यकुमार और तिलक की बेखौफ बल्लेबाजी से मैच का रूख पलट गया. सूर्यकुमार ने इस दौरान मैदान के चारों ओर चौके और छक्के लगाकर वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को पस्त कर दिया.

शानदार प्रदर्शन से भारत ने वापसी की

वेस्टइंडीज के लिए अल्जारी जोसेफ ने 25 रन देकर दो विकेट लिए जबकि ओबेद मैकोय को एक सफलता मिली. इससे पहले कप्तान रोवमैन पोवेल की 19 गेंद में नाबाद 40 रन की आतिशी पारी के दम पर वेस्टइंडीज ने बीच के ओवर में लगातार अंतराल पर गिरे विकेटों से उबरते हुए पांच विकेट पर 159 रन का प्रतिस्पर्धी स्कोर खड़ा किया. सलामी बल्लेबाजी ब्रेंडन किंग (42) और काइल मायर्स (25) ने 46 गेंद में 55 रन की साझेदारी कर वेस्टइंडीज को अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन कुलदीप यादव (28 रन पर तीन विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारत में मैच में वापसी की. पोवेल ने आखिरी दो ओवरों में तीन छक्के जड़कर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचा दिया. उन्होंने 19 गेंद की पारी में एक चौका और तीन छक्के लगाए.