लगातार दो हार के बाद ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप 2023 में अपनी जीत का खाता खोल लिया है। एकतरफा मुकाबले में कंगारू टीम ने श्रीलंका को 5 विकेट से हराया। भारत की धरती पर खेले जा रहे विश्व कप में महज एक जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला है। श्रीलंका 1996 वर्ल्ड कप के बाद से लेकर अब तक कंगारू टीम के खिलाफ एक भी जीत नहीं दर्ज कर सकी है।

ऑस्ट्रेलिया ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

दरअसल, 50 ओवर के वर्ल्ड कप में एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम दर्ज हो गया है। कंगारू टीम ने विश्व कप में श्रीलंका को यह 9वीं बार पटखनी दी है। ऑस्ट्रेलिया ने इस मामले में टीम इंडिया और पाकिस्तान दोनों को पीछे छोड़ दिया है। भारत ने पाकिस्तान को विश्व कप में आठ बार हराया है, तो पाकिस्तान ने श्रीलंका को भी इतनी ही दफा हार का स्वाद चखाया है।

श्रीलंका से मिले 210 रन के लक्ष्य के जवाब में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। डेविड वॉर्नर को महज 11 रन के स्कोर पर दिलशान मधुशंका ने चलता किया। वहीं, स्टीव स्मिथ भी बल्ले से कोई कमाल नहीं दिखा सके और जीरो पर पवेलियन लौटे। इसके बाद मार्श के साथ मिलकर मार्नस लाबुशेन ने तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। मार्श 52 रन बनाकर आउट हुए, तो लाबुशेन ने 40 रन का योगदान दिया।

मार्श के पवेलियन लौटने के बाद क्रीज पर उतरे जोश इंग्लिस ने बल्ले से रंग जमाया। इंग्लिस ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 59 गेंदों पर 58 रन कूटे। लाबुशेन के साथ मिलकर इंग्लिस ने चौथे विकेट के लिए 77 रन जोड़े। इंग्लिस ने अपनी पारी के दौरान पांच चौके और एक छक्का जमाया। ग्लेन मैक्सवेल 21 गेंदों पर 31 रन बनाकर नाबाद लौटे, तो मार्कस स्टोइनिस भी 20 रन बनाकर नॉटआउट रहे।

पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की पूरी टीम 43.3 ओवर में 209 रन बनाकर ऑलआउट हुई। टीम को पाथुम निशंका और कुशल परेरा ने दमदार शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 125 रन जोड़े। निशंका ने 61 रन बनाए, तो परेरा ने 78 रन कूटे। हालांकि, इन दोनों के आउट होने के बाद श्रीलंका का बैटिंग ऑर्डर बुरी तरह से लड़खड़ा गया और देखते ही देखते पूरी टीम 209 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। गेंदबाजी में ऑस्ट्रेलिया की ओर से एडम जम्पा ने चार विकेट झटके, जबकि पैट कमिंस और स्टार्क ने दो-दो विकेट झटके।