ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में भारतीय टीम को 209 रनों के बड़े अंतर से मात दी और ट्रॉफी अपने नाम की। पैट कमिंस की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारतीय टीम का टेस्ट में बादशाहत हासिल करने का सपना चकनाचूर कर दिया। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने डब्ल्यूटीसी फाइनल का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। कंगारू टीम आईसीसी की सभी ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम बन गई है। आइए जानते हैं ऑस्ट्रेलिया कुल कितनी बार आईसीसी ट्रॉफी जीता है?

ICC टूर्नामेंट में बजता है ऑस्ट्रेलियाई टीम का डंका

दरअसल, आईसीसी टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया का डंका बजता है। बता दें कि पैट कमिंस की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल का खिताब हासिल किया। कंगारू टीम ने 9वीं बार आईसीसी ट्रॉफी जीतने का गौरव हासिल किया। सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया साल 1987 में पहली बार वनडे विश्व कप चैंपियन बना था। इसके बाद साल 1999, 2003,2007 और 2015 में भी ऑस्ट्रेलिया ने वनडे विश्व कप का खिताब अपने नाम किया। इसके अलावा साल 2006 और 2009 में ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी की चैंपियंस ट्रॉफी जीती। साल 2021 में पहली बार ऑस्ट्रेलियाई टीम टी-20 विश्व कप जीती और साल 2023 में टेस्ट में भी जीत अपने नाम दर्ज की।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रन से दी शिकस्त

भारत और ऑस्ट्रेलिया  के बीच खेले गए डब्ल्यूटीसी फाइनल मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया था। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली पारी में 469 रन बनाए। इसके जवाब में भारतीय टीम का टॉप आर्डर फेल रहा और अजिंक्य रहाणे और शार्दुल ठाकुर ने टीम की पारी को संभालते हुए 296 रन बनाए। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 8 विकेट के नुकसान पर 270 रन पर ही पारी घोषित कर दी। ऐसे में 444 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए दूसरी पारी में भी भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर फ्लॉप रहा और विराट कोहली के (49) रन के अलावा कोई बल्लेबाज ज्यादा स्कोर नहीं बना सका। भारतीय टीम 234 रन बनाकर आउट हुई और ऑस्ट्रेलिया को 209 रन से जीत मिली।