अगर आप भी पूजा करते हैं और प्रतिदिन भगवान को दीपक जलाते हैं तो आपको भी यह जान लेना चाहिए कि कहीं आप भी दीपक जलाने के दौरान कोई बड़ी गलती तो नहीं कर रहे हैं. दरअसल, हिंदू धर्म में दीपक का अपना एक अलग महत्व होता है. दीप जलाना हिंदू धर्म में काफी शुभ माना गया है और लोग किसी भी भगवान की पूजा के दौरान घी का दीपक जलाते हैं. लोग भगवान को दीप जलाने के दौरान उसमें जलाए जाने वाली बाती के बारे में विशेष ध्यान नहीं रखते. जबकि ऐसा करने से उल्टे परिणाम हो सकते हैं. गौरतलब है कि बाजार में दो प्रकार की बाती मिलती है, जिसमें एक लंबी और दूसरी गोल बाती होती है. जिसे फूल बाती भी कहते हैं. लेकिन, अलग-अलग देवताओं के सामने अलग-अलग प्रकार के बाती जलाना अशुभ माना जाता है.

ज्योतिषाचार्य आचार्य शत्रुघ्न मिश्रा ने बताया कि गोल बाती का दीपक बेहद खास माना जाता है. इसकी बाती गोल और छोटी होती है. इस कारण से फूल बाती भी कहते हैं. कहा जाता है कि गोल बाती का दीपक घर में जलाने से स्थिरता और संपन्नता आती है. इसे पूजा के समय सुबह-शाम जलाने से घर में सुख-समृद्धि के साथ वैभव आता है और पूजा के सभी शुभ फलों की प्राप्ति होती है. लेकिन गोल-बाती के दीपक के बारे में कुछ खास नियम बनाए गए हैं. कहा जाता है कि इसे हर देवी देवता की मूर्ति के आगे नहीं जलाया जा सकता है.

देवी-देवता के आगे कौन सा दीपक जलाएं

ज्योतिषाचार्य आचार्य शत्रुघ्न मिश्रा ने बताया कि गोल बाती का दीपक केवल भगवान विष्णु और भगवान महादेव की मूर्ति के आगे ही जलाना चाहिए. इसके अलावा अगर आप वट वृक्ष और पीपल के पेड़ की पूजा करते हैं तो उनके आगे भी गोल बाती का दीपक ही जलाना चाहिए. इन देवताओं के आगे भूलकर भी लंबे बाती का दीपक नहीं जलाना चाहिए. साथ ही आप इंद्रदेव और भगवान ब्रह्मा की मूर्ति के आगे भी इसे जला सकते हैं. जबकि अगर आप माता दुर्गा, माता लक्ष्मी या किसी देवी की पूजा कर रहे हैं तो उनके आगे आपको हमेशा लंबे बाती का दीपक इस्तेमाल करना चाहिए. उन देवियों के आगे कभी भी गोल-बाती का दीपक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.