भोपाल । बीजेपी के संकल्प पत्र से पहले एमपी कांग्रेस आजीविका स्व सहायता से जुड़ी महिलाओं के लिए बड़ी घोषणाएं की हैं। पूर्व सीएम कमलनाथ ने ङ्ग पर लिखा- आजीविका स्व-सहायता समूह के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के समूह के सदस्यों, पदाधिकारियों एवं सभी श्रेणी के अधिकारी एवं कर्मचारियों को कांग्रेस सरकार बनने पर खुशहाली मिशन से जोड़ेंगे।
खुशहाली मिशन के स्व-सहायता समूहों की विभिन्न गतिविधियों से जुड़ी महिलाओं की औसतन आय 15 हजार रुपए करने के लिए लक्ष्य बनाएगी। स्व-सहायता समूहों को 1 लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त ऋण और 3 लाख रुपए का ऋण 1 प्रतिशत ब्याज की दर पर उपलब्ध कराएंगे।
कांग्रेस सरकार में खुशहाली मिशन के स्व-सहायता समूहों की विभिन्न गतिविधियों से जुड़ी महिलाओं की औसतन आय रू. 15000/- माह हो, इस लक्ष्य को सुनिश्चित करने हेतु कार्यक्रम बनायेगी। स्व-सहायता समूहों को रू. 1 लाख तक का ब्याज मुक्त ऋण एवं 3 लाख रू. का ऋण 1 प्रतिशत ब्याज की दर पर उपलब्ध करायेंगे। स्व-सहायता समूहों के लिए इंदिरा गांधी खुशहाली महिला परिसर के निर्माण के लिए भूमि, भवन निर्माण अनुदान, पूंजी निवेश अनुदान, विद्युत छूट आदि सुविधाएं देंगे। खुशहाली परिसरों में समूहों को उत्पादन एवं विक्रय की एकीकृत सुविधा उपलब्ध करायेंगे। खुशहाली मिशन के अंतर्गत कर्मियों को नियमित वेतनमान और सरकारी कर्मियों की तरह अनुकम्पा नियुक्ति, पदोन्नति, बीमा, अवकाश, यात्रा भत्ता, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभ देने के लिए न्याय करेंगे। वेतन विसंगति हटाएंगे, न्यायपूर्ण करेंगे। खुशहाली मिशन के अंतर्गत सीआरपी समूह सखी, बैंक सखी, कृषि सखी, पशुपालन सखी, समता सखी, ्ररुस्न के फैसिलिटेटर आदि की सेवाएं खुशहाली मिशन में ली जाएंगी और उनको न्यूनतम मासिक आय से जोड़ेंगे और मासिक भत्ता देंगे। सामुदायिक स्तरीय संगठन के अध्यक्ष को सम्मानित करेंगे, नियमित सम्मान निधि देंगे और भ्रमण भत्ता देंगे । खुशहाली मिशन की स्व-सहायता समूहों की बहनों एवं जुड़े सदस्यों का परिवार सहित 25 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा एवं 10 लाख रूपये का दुर्घटना बीमा करायेंगे। कांग्रेस आएगी, खुशहाली लाएगी।