अमेरिका जाने वाले भारतीयों के लिए एक अच्छी खबर है। अमेरिकी सरकार ने अब ग्रीन कार्ड (US New Policy Green Card) का इंतजार कर रहे लोगों सहित कुछ गैर-आप्रवासी श्रेणियों को पांच साल के लिए रोजगार प्राधिकरण कार्ड प्रदान करने की घोषणा की है।

इस कदम से देश में रहने वाले हजारों भारतीयों को फायदा मिलेगा। अमेरिकी नागरिकता एवं आव्रजन सेवा के अनुसार, वह कुछ गैर-नागरिकों के लिए प्रारंभिक तथा नवीनीकरण ईएडी के लिए रोजगार प्राधिकरण दस्तावेजों की अधिकतम वैधता अवधि को पांच साल तक बढ़ा रहा है। संघीय एजेंसी ने कहा कि इनमें शरण पाने के लिए आवेदन करने वाले या निष्कासन को रोकने का आवेदन करने वाले, INA 245 के तहत स्थिति का समायोजन और निर्वासन का निलंबन या निष्कासन को रद करना शामिल है।

एक नए अध्ययन के अनुसार, 10.5 लाख से अधिक भारतीय रोजगार-आधारित ग्रीन कार्ड के लिए कतार में हैं। अनुमान है कि इनमें से चार लाख की अमेरिका में स्थायी निवास के बहुप्रतीक्षित कानूनी दस्तावेज प्राप्त करने से पहले ही मृत्यु हो सकती है। ग्रीन कार्ड (US New Policy Green Card) को आधिकारिक तौर पर स्थायी निवासी कार्ड कहा जाता है। रोजगार प्राधिकरण कार्ड की घोषणा से अमेरिका में रह रहे भारतीयों को लाभ मिलेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में 10.5 लाख से अधिक भारतीय रोजगार-आधारित ग्रीन कार्ड के लिए लाइन में हैं। बता दें कि अमेरिका में ग्रीन कार्ड को आधिकारिक तौर पर स्थायी निवासी कार्ड कहा जाता है। ग्रीन कार्ड अमेरिकी सरकार का आधिकारिक निवासी कार्ड है। अमेरिका दुनिया के कई देशों को अस्थायी रूप से अप्रवासी कार्ड जारी करता है। इस कार्ड के जरिए आप अमेरिका में कई सालों तक रह सकते हैं।

भारत से अमेरिका में इस कार्ड को हासिल करने के लिए 11 लाख लोगों ने एप्लीकेशन दिया हुआ है। अमेरिका की कंपनियों से एक बार नौकरी के लिए ऑफर लेटर मिलने के बाद कि सबसे बड़ी प्रक्रिया ग्रीन कॉर्ड (US New Policy Green Card) पाने मिलने की होती है. इस प्रक्रिया में लोगों को बहुत सारी जांच और इंटरव्यू से गुजरना होता है। अभी तक अमेरिका सिर्फ तीन साल तक के लिए ही ऐसे वीजा जारी करता था जिनको तीन साल बाद रिन्यू कराना होता था लेकिन अब यह नियम बदल गए हैं।