ऐश्वर्या राय बच्चन बॉलीवुड की उन एक्ट्रेसेज में शामिल हैं, जिन्होंने ब्यूटी पेजेंट से फिल्मों का रुख किया। मिस वर्ल्ड का ताज पहनने के बाद ऐश्वर्या ने हिंदी सिनेमा में अपने करियर की शुरुआत बॉबी देओल के साथ फिल्म और प्यार हो गया के साथ की थी। हालांकि, इससे पहल उनकी तमिल फिल्म इरुवर रिलीज हो चुकी थी। 

ऐश्वर्या ने अपने करियर में ज्यादा फिल्में नहीं कीं, मगर उन्होंने बतौर एक्ट्रेस अपनी पहचान बनायी, जो हॉलीवुड तक पहुंची। कई उल्लेखनीय अंग्रेजी फिल्मों का वो हिस्सा बनीं। इसके बाद 2007 में अभिषेक बच्चन के साथ शादी करके बच्चन परिवार की बहू बनीं। चलिए जानते हैं ऐश्वर्या के जीवन और करियर से जुड़ी कुछ खास बातें।

9th क्लास में पहली बार आईं कैमरे के सामने

ऐश्वर्या ने सबसे पहले कैमरा तब फेस किया था, जब वो क्लास 9th में थीं। उन्होंने एक टीवी कमर्शियल के लिए विज्ञापन किया था। हालांकि, उन्हें लाइमलाइट लोकप्रिय कोल्ड ड्रिंक विज्ञापन से मिली, जिसमें उनके साथ आमिर खान भी थे।

एक्ट्रेस न होतीं तो चुनती कौन सा करियर

ऐश्वर्या स्टडीज में काफी अच्छी थीं। उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि उनको जूलॉजी विषय काफी पसंद था। वहीं, वो मॉडलिंग और बॉलीवुड में आने से पहले मेडिकल की पढ़ाई कर रही थीं। अगर वो एक्ट्रेस न होतीं, तो मेडिकल में ही अपना करियर चुनतीं। उनका लातूर और नासिक के मेडिकल कॉलेज में मेरिट के आधार पर सिलेक्शन भी हो गया था। इसके अलावा, आर्किटेक्टचर में भी उनकी दिलचस्पी थी।

दो कॉम्पिटिटिव ब्रांड्स को किया एंडोर्स

ऐश्वर्या अकेली ऐसी एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने दो कॉम्पिटिटिव ब्रांड्स के विज्ञापन किये हैं। ये दोनों कोल्ड ड्रिंक ब्रांड के विज्ञापन हैं।

तमिल फिल्म से किया डेब्यू

ऐश्वर्या ने साल 1997 में 'इरुवर' नाम की फिल्म से डेब्यू किया और उसी साल वो बॉलीवुड में 'और प्यार हो गया' से पहुंचीं, जिसमें बॉबी देओल उनके हीरो थे।

डांस में भी हैं माहिर

ऐश्वर्या ने क्लासिकल डांस में भी महारत हासिल की है। उन्होंने काफी कम उम्र से ही क्लासिकल डांस की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी थी। उनके बेहतरीन क्लासिकल डांस की झलक फिल्म 'ताल', 'उमराव जान', 'देवदास', 'जोधा अकबर' जैसी फिल्मों में देखने को मिलती है।

सबसे खूबसूरत फूल को नाम दिया गया ऐश्वर्या का

टेलीग्राफ ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नीदरलैंड्स बोर्ड ऑफ टूरिज्म ने 2005 में एलान किया था कि ट्यूलिप फूल की एक वैराइटी का नाम ऐश्वर्या के नाम पर रखा गया है।

गुल्लू है निकनेम

कम ही लोग जानते होंगे कि उनका निकनेम ‘गुल्लू’ है। ऐश्वर्या हिंदी और इंग्लिश के अलावा कन्नड़, तमिल और बंगाली भी जानती हैं।

ओपरा विनफ्रे में पहली बॉलीवुड गेस्ट

ऐश्वर्या राय बच्चन पहली भारतीय सेलेब्रिटी हैं, जो मशहूर टॉक शो 'द ओपरा विनफ्रे शो' में गई थीं। उस वक्त इस खबर ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं।

मैडम तुसाद में वैक्स स्टेचू

ऐश्वर्या भारत की पहली अभिनेत्री थीं, जिनका वैक्स स्टेचू मैडम तुसाद म्यूजियम में लगाया गया था। बता दें, ऐश्वर्या की आंखों के रंग को लेकर कई बार लोगों को उलझन होती है कि उनकी आंखें ग्रीन हैं या ग्रे। एक इंटरव्यू के दौरान ऐश्वर्या ने बताया था कि मैडम तुसाद में उनके वैक्स स्टेचू की आंखों का जो रंग है, वही उनकी आंखों का असली रंग है।

कई प्रतिष्ठित अवॉर्ड हैं ऐश्वर्या के नाम

ऐश्वर्या के नाम के साथ कई प्रतिष्ठित अवॉर्ड जुड़े हुए हैं। साल 2009 में ऐश्वर्या को पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। वहीं, साल 2012 में फ्रांसीसी सरकार द्वारा ऑर्ड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस अवॉर्ड (Order Of Art And Letters) से सम्मानित किया गया था।

कान फिल्म फेस्टिवल में बनीं जूरी मेंबर

ऐश्वर्या राय बच्चन पहली भारतीय अभिनेत्री बनीं, जो कान फिल्म फेस्टिवल की जूरी में शामिल हुई थीं। साल 2003 में वो कान फेस्टिवल में जूरी मेंबर बनी थीं।