इस्लामाबाद । पाकिस्तान को बालाकोट जैसी एयर स्ट्राइक का डर सताने लगा है। इसकारण वह अपने एयर डिफेंस को मजबूत करने में जुटा है। पाकिस्तान के कार्यवाहक पीएम अनवारउल हक काकड़ ने कुछ दिनों पहले गीदड़भभकी दी थी। इसमें उन्होंने कहा था कि बालाकोट एयर स्ट्राइक जैसा भारत ने कुछ किया तब पाकिस्तान करारा जवाब देगा। उनके बयान के बाद अब पाकिस्तानी सेना एक एयर डिफेंस एक्सरसाइज करती हुई दिख रही है, जो उनके अंदर बालाकोट जैसी एयर स्ट्राइक का डर दिखाता है। पाकिस्तानी सेना ने सोनमियामी में अल-बायजा-3 2024 अभ्यास किया। इस दौरान पाकिस्तानी सेना ने एयर डिफेंस तकनीकी की फायरिंग की, जिसका अवलोकन पाक आर्मी चीफ जनरल असीम मुनीर ने किया। पाकिस्तानी सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया कि वायु रक्षा प्रणालियों की एकीकृत फायरिंग और युद्धाभ्यास का प्रदर्शन किया गया। पाकिस्तानी सेना इसे अपनी हवाई सीमाओं की वायु रक्षा क्षमता बढ़ाने की ऐतिहासिक उपलब्धि के तौर पर देख रही है।
मुनीर ने मध्यम वायु रक्षा हथियार प्रणाली, मध्यम वायु रक्षा प्रणाली, छोटी दूरी की वायु रक्षा प्रणाली और विस्तारित छोटी दूरी की वायु रक्षा प्रणाली का लाइव प्रदर्शन देखा। यह सब पाकिस्तान तब कर रहा है जब कुछ दिनों पहले अंतरिम पीएम काकड़ ने गीदड़भभकी दी थी। काकड़ ने कहा कि अगर किसी ने हमारी जमीन पर हमले की कोशिश की तब पाकिस्तान वैसा ही करेगा जैसे हमने 2019 में किया था। हम उनके विमानों को मार गिराएंगे।
दरअसल अनवारुल हक काकड़ का यह बयान भारत पर निशाना साधने वाला था। क्योंकि फरवरी 2019 में पुलवामा हमले के बाद भारत ने बालाकोट में एयर स्ट्राइक की थी। इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने अपने आधुनिक विमानों के जरिए हमला किया था। जवाब में भारत के मिग-21 विमान ने पाकिस्तान के एक फाइटर जेट को गिरा दिया था। इसमें भारत का भी एक फाइटर जेट गिरा था, जिसमें एयरफोर्स पायलट अभिनंदन को पकड़ लिया गया था। हालांकि हाल ही में किताब में खुलासा हुआ है कि भारतीय पायलट अभिनंदन के पकड़ने के बाद भारत की 9 मिसाइलों का मुंह पाकिस्तान की ओर हो गया था। जिसके बाद पाकिस्तानी सेना के हाथ पैर फूल गए थे।