लाड़ली बहना हो रही परेशान


भोपाल। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में महिलाओं के सभी दस्तावेज कम्पलीट कराने के बाद भी खाते में राशि नहीं आ रही है। परेशान महिलाएं अब सीएम हेल्प लाइन में अपनी शिकायतें दर्ज करा रही हैं। शिकायतों के निराकरण करने में महिला बाल विकास पूरा अमला परेशान है, जिसके कारण विभाग के कई महत्वपूर्ण कार्य प्रभावित हो रहे हैं।
 अधिकतर शिकायतों में डीबीटी व आधार लिंक कराने के बाद भी 1 हजार की राशि न मिलने का उल्लेख किया जा रहा है। कुछ शिकायतों में ग्राम पंचायत से केवायसी करने में लापरवाही दर्ज कराई गई है।


शिकायत बंद कराने में नंबर वन जिला
लाड़ली बहना की राशि न मिलने पर महिलाएं सीएम हेल्प लाइन मेंं शिकायत दर्ज करा रही हैं। बीते दो महीने से शिकायतों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। विभाग शिकायतकर्ता से संपर्क कर संतुष्टि पूर्वक निराकरण कर शिकायत बंद करा रहा है।


बैंक की लापरवाही से डीबीटी सक्रिय नहीं
विभाग से मिली जानकारी में बताया गया कि बैक के आइआइटी टीम को आधार से डीबीटी के लिए काम करना है। बैंक अपनी जिम्मेदारीं का सही तरीके से निर्वहन नहीं कर रहे, जिसके कारण महिलाओंं के खाते में डीबीटी की समस्या आ रही है, जिसके कारण खाते में राशि अंतरित नहीं हो पा रहा है। पात्र महिलाएं अपनी तरफ से बैंक संबंधी सभी दस्तावेज कंम्पलीट करा चुकी हैं। बावजूद इसके कुछ महिलाओं के खाते डीबीटी होने के बाद भी राशि आने में समस्या हो रही है, कुछ महिलांओं के डीबीटी सक्रिय नहीं होना बताया जा रहा है।

यह आ रही समस्या
पोर्टल में सबकुछ सक्रिय होने के बाद भी राशि अंतरित नहीं।
सीएम हेल्प लाइन की शिकायत से अन्य काम हो रहे प्रभावित।
ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को बार-बार बैंक आने की समस्या।
बैंक से आइआइएन की मैपिंग मेन्युल दर्ज न होने की समस्या।
ग्रामीण क्षेत्र के बैंको में उचित संसाधन का न होना।
डीबीटी सक्रिय होने के बाद भी राशि न आना।
असफल भुगतान की लिस्ट में उचित कारण स्पष्ट न होना।
एक महिला के दो खाते होने की सही जानकारी न देना।
काफी दिनों से बंद पड़े खाता में डीबीटी अप्रूव न होना।