नई दिल्ली । देश में कोरोना के जिला वार प्रसार को लेकर जारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट बताती है कि 144 जिलों में कोरोना का प्रसार अभी भी अधिक है। कुल 250 जिलों में संक्रमण पांच फीसदी से अधिक है जिनमें 144 जिलों में यह प्रसार 10 से 80 फीसदी के बीच दर्ज किया गया।

रिपोर्ट में यह भी बताया कि दिल्ली और हरियाणा पर फिलहाल अधिक ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि यहां बीते सप्ताह हर दिन आठ से 16 फीसदी तक सैंपल पॉजिटिव मिले हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, 22 से 28 अप्रैल के बीच दिल्ली में 16 जबकि हरियाणा में नौ फीसदी तक सैंपल पॉजिटिव मिले हैं। इनके अलावा, छत्तीसगढ़, गोवा, चंडीगढ़ और तमिलनाडु में पांच से आठ फीसदी के बीच लोग संक्रमित मिले हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण का कहना है कि राष्ट्रीय स्तर पर भले ही कोरोना के दैनिक मामलों में कमी आई हो, लेकिन जिला स्तर पर संक्रमण की रोकथाम को लेकर हमारे प्रयास कम नहीं होने चाहिए।

मंत्रालय के अनुसार, देश के 144 जिलों में कोरोना की साप्ताहिक संक्रमण दर 10 फीसदी से कहीं अधिक है जबकि 113 जिलों में यह दर पांच से 10 फीसदी के बीच है। देश के करीब 444 जिलों में कोरोना का संक्रमण पांच फीसदी से कम है। अधिकारियों का कहना है कि जिन जिलों में प्रसार अधिक है उन्हें येलो जोन में रखते हुए प्रशासन के साथ मिलकर संक्रमण पर काबू पाने के प्रयास करने चाहिए। यहां पांच गुना रणनीति के जरिए काम करना चाहिए।


50 हजार से कम हुए कोरोना के सक्रिय मामले
करीब 12 सप्ताह बाद कोरोना के नए मामलों में बड़ी गिरावट आई है और सक्रिय मरीज भी अब 50 हजार से कम हो गए हैं। बीते दिन देश में कोरोना वायरस के 5,874 नए मामले सामने आए, जबकि सक्रिय मामले घटकर 49,015 रह गए हैं। इस दौरान 25 लोगों की मौत हुई है। अब मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,31,533 हो गई है। बीते दिन अकेले केरल में बीमारी के चलते नौ लोगों की मौत हुई है। कोरोना के मामलों में कमी और इस बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या में इजाफा होने के बाद राष्ट्रीय कोरोना रिकवरी दर 98.71 प्रतिशत दर्ज की गई है, जबकि मृत्यु दर 1.18 फीसदी दर्ज की गई।