19 अगस्त को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे है। ये खास दिन उन लोगों को समर्पित है, जिन्होंने खास पलों की तस्वीरों को अपने कैमरे में कैद किया। बीते सालों की बात करें तो पहले लोगों के पास ना तो कैमरे हुा करते थे और ना ही कैमरे वाले फोन ऐसे में ये लोग दूर जाकर किसी स्टूडियों में फोटो क्लिक कराते थे और फिर उन्हें सहेज कर रखते थे। वहीं आज के दौर में हर तरफ स्टूडियों है। लोगों के पास कैमरे और कैमरे वाले मोबाइल फोन हैं, ऐसे में लोग अब हर एक पल की तस्वीर को क्लिक करते हैं, जिसके बाद वो पल तस्वीरों में कैद हो जाता है। इन दिनों कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने फोटोग्राफी को अपना करियर बना लिया है। ऐसे में फोटोग्राफरों को प्रोतसाहित करने के लिए हर साल इस दिवस को मनाया जाता है। आज हम बात करने वाले हैं कि फोटोग्राफी के दौरान किन बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। क्योंकि जरा सी भी गलती आपको उस पल को कैद होने से रोक देगी। तो चलिए जानते हैं फोटोग्राफी के कुछ टिप्स के बारे में।

टिप 1
कई बार फोटो खींचते समय लोगों के हाथ कांपने लगते हैं। ऐसे में फोटो हिली हुई आती है। जब भी आप फोटो क्लिक करें तो हाथों को एक जगह स्थिर रखें। चाहें को ट्राइपोड का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। अगर आप ट्रैवलिंग कर रहे हैं और फोन से फोटो क्लिक करनी है तो आप सेल्फी स्टिक का सहारा ले सकते हैं।

टिप 2
फोटो खींचने के लिए हर बात का ध्यान रखना जरूरी है, लेकिन सबसे जरूरी इस बात का ध्यान रखना है कि फोटो खींचते समय लाइट सही है या नहीं। अगर आप दिन तस्वीर खींचते हैं तो वो बर्न हो जाती है, क्योंकि दोपहर में धूप बहुत तेज होती है। वहीं रोशनी कम हो तो फोटो बहुत ज्यादा डार्क आती हैं। ऐसे में या तो आप सुबह के समय जैसे 8 बजे से 10 बजे की बीच में फोटो क्लिक करें या फिर शाम को सूर्यास्त से कुछ देर पहले क्लिक कर सकते हैं।

टिप 3
अच्छी फोटो क्लिक करने के लिए कैमरे को सही तरीके से होल्ड करना जरूरी है। अगर आप परफेक्ट फोटो क्लिक करना चाहते हैं, तो कैमरे को वर्टिकली होल्ड करें। ऐसा करने से वाइड एंगल बनता है।

टिप 4
अक्सर महिलाएं मूविंग फोटो क्लिक करना पसंद करती है। हालांकि कई सारी मिस्टेक के कारम परफेक्ट मूविंग फोटो उन्हें नहीं मिलती है। इसके लिए सबसे जरूरी ये है कि आप किस तरह से क्लिक कर रहे हैं। अगर आप मूविंग ओबजेक्ट को कैप्चर करना चाह रहें हैं तो आपको बर्स्ट मोड में फोटो क्लिक करने की जरूरत है।

टिप 5
कई बार फ्रेम सेटिंग को लोग इग्नोर कर देते हैं। जिसकी वजह से आप फोटो में सुंदर दिखते हैं, लेकिन आपका बैकग्राउंड नहीं। ऐसे में फ्रेम और एंगल्स को इग्नोर ना करें। एंगल्स की फोटोग्राफी में खूब एहमियत होती है, ऐसे में आप एंगल्स और फ्रेम को इग्नोर ना करें।