मक्का तो आप सभी ने खाया होगा और मक्के का आटा भी खाया ही होगा लेकिन क्या आप जानती हैं कि मक्के से ही एक सिरप भी बनाई जाती है जिसे कॉर्न सिरप कहा जाता है?जिस तरह कॉर्न फ्लोर और कॉर्न स्टार्च होता है उसी तरह होता है कॉर्न सिरप।

क्या होता है कॉर्न सिरप?

कॉर्न सिरप को कॉर्न स्टार्च से बांया जाता है और तरह-तरह से खाने में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें चीनी की तुलना में अधिक शुद्ध ग्लूकोज पाया जाता है। जब हम कोई भी कैंडी बनाते हैं तो उसमें चमक पैदा करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।साथ ही केक को सॉफ्ट रखने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह खाने को टेक्सचर देता है साथ ही स्वाद में इजाफा भी करता है और आप इससे खाने की फिनिशिंग भी कर सकते हैं।

कितने तरह की होती है यह सिरप

कॉर्न सिरप दो तरह की होती है एक लाइट और डार्क। आप इन दोनों में खुद भी अंतर कर सकते हैं। लाइट सिरप का कोई रंग नहीं होता है मतलब कि यह कलरलेस होता है और स्वाद में यह मीठा होता है। जबकि डार्क कॉर्न सिरप को लाइट कॉर्न सिरप और मोलेसेस के साथ मिक्स करके बनाया जाता है, जो इसे डार्क कलर देता है।

कॉर्न सिरप का इस्तेमाल

कॉर्न सिरप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल डेजर्ट और बाकी मीठी चीजों में किया जाता है। माशमेलो बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसे कॉर्न सिरप और दानेदार चीनी से बनाया जाता है और बाद में इसे गैलेटिन के साथ मिक्स किया जाता है। पेकान पाई भी इसी तरह कॉर्न सिरप, अंडा, ब्राउन शुगर, बटर और पेकान के को मिक्स करके बनाई जाती है। रेसिपी के ऊपर से भी डाल सकती हैं।