आईसीसी ने बुधवार को टेस्ट गेंदबाजों की नई रैंकिंग घोषित की। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को पीछे छोड़ते हुए 40 साल की उम्र में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन नंबर वन गेंदबाज बने। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में घातक गेंदबाज का नतीजा उन्हें मिला है। वहीं, भारत हरफनमौला खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की भी टॉप टेन में वासपी हुई है।

गौरतलब हो कि एंडरसन पिछले हफ्ते माउंट माउंगानुई में न्यूजीलैंड पर अपनी जोरदार 267 रन की जीत के दौरान इंग्लैंड के लिए 7 विकेट चटकाए थे। यह छठी बार है कि एंडरसन ने टेस्ट में नंबर वन गेंदबाज होने का खिताब हासिल किया है। मई 2016 में पहली बार नंबर वन का खिताब हासिल किया था। एंडरसन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 682 विकेट हो गए हैं। वह दुनिया के तीसरे गेंदबाज हैं जिन्होंने 600 से अधिक विकेट लिए हैं। पहले स्थान पर मुरलीधरन ( 800) और दूसरे नंबर पर शेन वार्न (708) मौजूद हैं।

अश्विन दूसरे तो जडेजा 9वें स्थान पर

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के दो टेस्ट मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले रविचंद्रन अश्विन और जडेजा को भी टेस्ट रैंकिंग में फायदा मिला है। रविचंद्रन अश्विन जहां दूसरे स्थान पर पहुंच गए तो वहीं, रवींद्र जडेजा ने टॉप टेन में जगह बना ली है। वह नौवें स्थान पर हैं। चोट के चलते भारतीय टीम से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पांचवें स्थान पर हैं। मोहम्मद शमी 18वें स्थान पर हैं।

सबसे उम्रदराज गेंदबाजों की लिस्ट

गौरतलब हो कि एंडरसन 40 की उम्र में नंबर टेस्ट गेंदबाज बनने वाले दुनिया के पांचवें गेंदबाज हैं। इनसे पहले सिडनी बार्न्स 1914 में 40 साल की उम्र में नंबर वन टेस्ट गेंदबाज बने थे। इसके अलावा 'टिक' फ्रीमैन 1929 में 41 की उम्र में, क्लेरी ग्रिमेट 1936 में 44 साल में और बर्ट आयरनमॉन्गर 1933 में 50 की उम्र में टेस्ट में नंबर वन गेंदबाज बने थे।